Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

एयर स्ट्राइक में मारा गया हमास का एयरचीफ असेम अबू रकाबा, 7 अक्टूबर के हमले का था मास्टरमाइंड

इजराइल और हमास में जोरदार संघर्ष देखने को मिल रहा है। इजराइल गाजा पर लगातार एयर स्ट्राइक कर रहा है। साथ ही जमीनी हमले भी शुरू कर दिए हैं। उत्तरी गाजा के साथ ही मध्य गाजा में भी आमने सामने की लड़ाई शुरू हो गई है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 28, 2023 11:30 IST
इजराइल द्वारा की जा रही एयर स्ट्राइक।- India TV Hindi
Image Source : AP इजराइल द्वारा की जा रही एयर स्ट्राइक।

Israel Hamas War:  इजराइल के गाजा पर किए गए हमले में आतंकी संगठन हमास का एयरचीफ असेम अबू रकाबा मारा गया है। हमास द्वारा 7 अक्टूबर को किए गए इजराल के हमले का रकाबा मास्टरमाइंड था। इजराइली एयर स्ट्राइक में हमास के इस मास्टरमाइंड एयरचीफ असेम रकाबा की मौत हो गई है। बताया जाता है कि वह हमास के पैराग्लाइडर्स, ड्रोन का कमांडर था। हमास के एयरचीफ की मौत का इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने एनिमेटेड वीडियो जारी किया है।

हमास और इजराइली सेना में आमने सामने की लड़ाई

हमारे संवाददाता अमित पालित के अनुसार हमास के लड़ाके जनरेटर से अपने कम्यूनिकेशन को कर पा रहे हैं। बिजली और इंटरनेट सेवा गाजा में बंद हो गई है। गाजा में इजराइली सेना जमीनी हमले कर रही है। उत्तरी गाजा के साथ मध्य गाजा में भी हमले किए जा रहे हैं। इजराइली नौसेना ने भी मोर्चा संभाल लिया है। इजराइली नौसेना दक्षिणी गाजा पर हमले कर रही है। हमास के कई आतंकवादियों को मार गिराने का दावा किया गया है। हमास के खिलाफ इजराइल ने हमले और तेज कर दिए हैं। इजराइल के ताबड़तोड़ हमलों से गाजा पट्टी पूरी दुनिया से कट गई है। 

अस्पताल की सुरंगों से चल रहा हमास के आतंकवाद का नेटवर्क

अलशिफा अस्पताल के नीचे हमास ने अपनी सुरंगों का जाल बिछाकर अंडरग्राउंड कॉम्प्लेक्स बनाया गया है। यहां से आतंकी गतिविधियों को अंजाम दिया जा रहा है। यानी कि अस्पताल के नीचे कमांड एंड कंट्रोल सेंटर बनाया गया है। यहां खूंखार आतंकी आकर छिपते हैं और असलाह भी रखते हैं। इस तरह कई ​अस्पतालों के नीचे हमास द्वारा बनाई गई सुरंगों का जाल बिछा हुआ है। अलशिफा अस्पताल के बेसमेंट में हमास का हेडक्वार्टर है।

तेल अवीव पर रॉकेट दाग रहा हमास

इसी बीच इजराइल पर भी हमास की ओर से लगातार रॉकेट लॉन्चर दागे जा रहे हैं। हालांकि इजराइल का डिफेंस सिस्टम इन हमलों को काफी हद तक नाकाम कर रहा है। फिर भी कुछ रॉकेट तेल अवीव पर गिर रहे हैं। उधर,  लेबनान से हिजबुल्ला संगठन उत्तरी इजराइल को निशाना बना रहा है। इसी बीच यमन के हूती विद्रोहियों ने एक बार फिर इजराइल पर मिसाइल से हमला किया। हालांकि ये मिसाइलें इजराइल की सीमा के पास मिस्र के ताबा शहर में गिर गईं। इससे मिस्र के 6 सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। इजराइल ने मिस्र के सुरक्षाकर्मियों के हताहत होने पर हूती विद्राहियों के मिसाइल हमले की निंदा की है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement