Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

बाढ़ से बर्बाद पाकिस्तान में फिर बारिश का तांडव, लाहौर में 30 साल से नहीं गिरा ऐसा पानी

भारी बारिश का मंजर देखकर पाकिस्तानी डरे हुए हैं। पाकिस्तान के लोगों को पिछले साल आई बाढ़ का खौफनाक मंजर अभी तक याद है। लाहौर में तो एक दिन में 10 इंच से ज्यादा बारिश से जनजीवन बुरी तरह अस्त व्यस्त हो गया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: July 06, 2023 18:38 IST
बाढ़ से बर्बाद पाकिस्तान में फिर बारिश का तांडव- India TV Hindi
Image Source : FILE बाढ़ से बर्बाद पाकिस्तान में फिर बारिश का तांडव

Heavy Rain in Pakistan : पिछले साल बारिश के कारण आई बाढ़ से बर्बाद हो चुके पाकिस्तान में ​बरसात ने फिर तांडव मचा दिया है। पिछली बाढ़ ने पाकिस्तान को ऐसा कंगाल कर दिया, जिससे वह अभी तक नहीं उबर पाया था। अब एक बार फिर पाकिस्तान में भारी बारिश ने तबाही मचाई है। लाहौर में तो एक दिन में 10 इंच से ज्यादा बारिश से जनजीवन बुरी तरह अस्त व्यस्त हो गया है। ऐसा पानी पिछले 30 साल से नहीं गिरा। बारिश से कई लोगों की मौत की खबर है। बाढ़ से कंगाली के बाद कर्ज की भीख मांगने वाले पाकिस्तान में एक बार फिर मानसून ने दस्तक दे दी है। पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार बुधवार को पाकिस्तान में हुई भीषण बारिश के कारण जनजीवन बुरी तरह से बेहाल हो चुका है। वर्षाजन्य हादसों में लोगों के मरने की भी खबर है। 

पिछले साल की बाढ़ का खौफनाक मंजर अभी भी याद

भारी बारिश का मंजर देखकर पाकिस्तानी डरे हुए हैं। पाकिस्तान के लोगों को पिछले साल आई बाढ़ का खौफनाक मंजर अभी तक याद है। दरअसल, पिछले साल बाढ़ के कारण  33 मिलियन लोग प्रभावित हुए थे। साथ ही 1,739 लोगों की मौत हुई थी। इसके साथ ही नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को तब 30 अरब डॉलर का नुकसान हुआ था।

भारी बारिश के चलते लाहौर में 6 लोगों की मौत 

बुधवार की बारिश के बाद अधिकारियों ने बताया कि पूर्वी पंजाब प्रांत की राजधानी लाहौर में मौसम संबंधी घटनाओं में 6 लोगों की मौत हुई है। इतना ही नहीं,  पिछले सप्ताह बारिश शुरू होने के बाद से मौसम संबंधी घटनाओं में कम से कम 24 लोगों की मौत हुई है। बता दें कि मानसून का मौसम आधिकारिक तौर पर इस सप्ताह शुरू हो गया है और दक्षिण एशियाई देश में सितंबर तक जारी रहेगा। 

लाहौर में बारिश का रिकॉर्ड, एक दिन में गिर गया 10 इंच से ज्यादा पानी

पाकिस्तान की सांस्कृतिक राजधानी मानी जाने वाली लाहौर में बुधवार को 9 घंटे में रिकॉर्ड 272 मिलीमीटर (10.7 इंच) बारिश हुई। इससे सड़कें तालाब बन गईं। शहर की नहर में पानी भर गया। पंजाब प्रांत के शीर्ष सरकारी अधिकारी मोहसिन नकवी ने कहा कि बारिश के पानी को सड़कों से हटाने की कोशिशें की जा रही हैं।

इस्लामाबाद में भी भारी बारिश, चेतावनी जारी

अधिकारियों ने बताया कि आखिरी बार लाहौर में 30 साल पहले ऐसी स्थिति उत्पन्न हुई थी। पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में भी इस हफ्ते भारी बारिश हुई है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने स्थानीय अधिकारियों को बाढ़ और भूस्खलन जैसी आपात स्थितियों के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement