Thursday, April 25, 2024
Advertisement

पाकिस्तान से लेकर आस्ट्रेलिया तक हिंदू मंदिर निशाने पर, अब इस देश में तोड़ी गईं देव मूर्तियां

पाकिस्तान से लेकर आस्ट्रेलिया तक व कई अन्य देशों में हिंदू मंदिर निशाने पर हैं। पाकिस्तान से अक्सर हिंदू मंदिरों को तोड़े जाने की खबरें सामने आती रहती हैं। हाल ही में आस्ट्रेलिया में भी कुछ उपद्रवियों ने हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ की थी। अब कनाडा में भी हिंदू मंदिर को निशाना बनाया गया है। इससे भारतीय लोग नाराज हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: January 31, 2023 12:39 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली। पाकिस्तान से लेकर आस्ट्रेलिया तक व कई अन्य देशों में हिंदू मंदिर निशाने पर हैं। पाकिस्तान से अक्सर हिंदू मंदिरों को तोड़े जाने की खबरें सामने आती रहती हैं। हाल ही में आस्ट्रेलिया में भी कुछ उपद्रवियों ने हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ की थी। अब कनाडा में भी हिंदू मंदिर को निशाना बनाया गया है। इससे भारतीय लोग नाराज हैं। इस बार कनाडा के ब्रैम्पटन प्रांत में एक हिंदू मंदिर को में तोड़फोड़ किए जाने की बात सामने आई है। टोरंटो में भारतीय महावाणिज्य दूतावास ने मंगलवार को ब्रैम्पटन में गौरी शंकर मंदिर पर हमले की निंदा करते हुए एक बयान जारी किया है। वाणिज्य दूतावास कार्यालय ने कहाकि, जिसने भी यह घृणित कार्य किया है, उससे कनाडा में भारतीय समुदाय की भावनाओं को गहरी ठेस पहुंची है।

भारतीय दूतावास ने कहा कि हमने कनाडा के अधिकारियों के समक्ष भी इस मामले को उठाया है और उन्हें देश की चिंताओं से अवगत कराया है। मंदिर में तोड़फोड़ की घटना का संज्ञान लेकर कनाडा के अधिकारियों ने जांच शुरू कर देने की बात कही है। ब्रैम्पटन के मेयर पैट्रिक ब्राउन ने मंदिर को विकृत करने की निंदा की है। उन्होंने एक ट्वीट करके कहा कि इस तरह की बर्बरता और घृणित कृत्य का हमारे शहर या देश में कोई स्थान नहीं है। इस घृणित अपराध पर पील क्षेत्रीय पुलिस प्रमुख निशान दुरैयप्पा को इन चिंताओं से अवगत कराया है। हर किसी को अपने पूजा स्थल में सुरक्षित महसूस करने का हक है।

आस्ट्रेलिया में खालिस्तानियों ने तोड़ा था मंदिर

कनाडा से पहले आस्ट्रेलिया के हिंदू मंदिरों को जनवरी में ही खालिस्तानी समूहों ने तीन हिंदू मंदिरों को निशाना बनाया था और उसमें तोड़फोड़ की थी। खालिस्तानियों ने मंदिरों में भारत विरोधी भित्तिचित्र भी लगाए थे। वहीं जुलाई 2022 में कनाडा के रिचमंड हिल पड़ोस में एक विष्णु मंदिर में और पास स्थित महात्मा गांधी की एक मूर्ति को खंडित कर दिया गया था। सितंबर 2022 में कनाडा के बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर को कथित खालिस्तानी तत्वों ने भारत विरोधी भित्तिचित्रों के साथ विकृत कर दिया था। इन घटनाओं के मद्देनजर भारत ने कड़े शब्दों में बयान जारी कर कनाडाई अधिकारियों से भारतीयों के खिलाफ घृणा अपराध की बढ़ती घटनाओं की ठीक से जांच करने का आग्रह किया है।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement