Saturday, May 11, 2024
Advertisement

इजराइल जाने वाले टैंकर पर हूती विद्रोहियों ने यमन से किया मिसाइल अटैक, दे डाली बड़ी चेतावनी

इजराइल की ओर जाने वाले एक कमर्शियल टैंकर पर यमन के हूती विद्रोहयों ने क्रूज मिसाइल से अटैक किया है। साथ ही हूती विद्रोहियों ने इजराइल को ये बड़ी धमकी भी दे डाली है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: December 12, 2023 12:03 IST
इजराइल जाने वाले टैंकर पर हूती विद्रोहियों ने यमन से किया मिसाइल अटैक- India TV Hindi
Image Source : FILE इजराइल जाने वाले टैंकर पर हूती विद्रोहियों ने यमन से किया मिसाइल अटैक

Houthi Rebels : यमन के हूती विद्रोहियों ने इजराइल की ओर जाने वाले एक कमर्शियल टैंकर पर जोरदार मिसाइल अटैक किया है। इसके लिए क्रूज मिसाइल का उपयोग किया। हूती विद्रोहियों ने बड़ी चेतावनी भी दी है। कहा है कि ​इजराइल की ओर जाने वाले हर जहाज पर तब तक हमले करेंगे, जब तक कि इजराइल हमास पर हमले बंद नहीं कर देता है। ताजा घटनाक्रम के मुताबिक यमन स्थित हूती विद्रोहियों ने इजराइल की ओर जा रहे एक कमर्शियल टैंकर पर क्रूज मिसाइल से हमला किया। इस कारण उसमें आग लग गई। हालांकि इस आग की वजह से कोई घायल नहीं हुआ। फिर भी इस मामले में दो अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि यह हमला टैंकर एसटीआरआईएमडीए पर बाब-अल मंडब जलडमरूमध्य से लगभग 60 समुद्री मील (111 किमी) पर हुआ। 

मिडिल ईस्ट में फैल रही गाजा की जंग की आग

अधिकारियों का कहना है कि अमेरिकी नौसेना का यूएसएस मेसन नामक विध्वंसक जहाज हमले के दौरान यहां पर मौजूद था। इस अमेरिकी जहाज ने हस्तक्षेप किया। 7 अक्टूबर को जब से इजराइल और हमास के बीच जंग शुरू हुई है, तभी से हूती विद्रोही भी सक्रिय हैं और हमले कर इजराइल को परेशान करने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे हैं। ये हूती विद्रोही शिपिंग लेन पर हमले करने के साथ इजराइल पर रॉकेट दाग रहे हैं। इस कारण यह कहा जा सकता है कि इजराइल हमास का यह युद्ध मिडिल ईस्ट में फैलता जा रहा है। 

इजराइल जाने वाले सभी जहाजों को करेंगे टारगेट: हूती 

शनिवार को हूती ने कहा कि वह राष्ट्रीयता की परवाह किए बिना इजराइल की तरफ जाने वाले सभी जहाजों को निशाना बनाएंगे। हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया कि एसटीआरआईएमडीए का इजइल के साथ कोई संबंध था या नहीं। बता दें कि यमन के आधे से ज्यादा इलाकों में हूती विद्रोहियों का नियंत्रण है। इस संगठन ने बताया कि जब तक इजराइल गाजा पर हमले बंद नहीं करेगा, तब तक वे इजराइली जहाजों को निशाना बनाते रहेंगे। 

कमर्शियल जहाजों पर लगातार हो रहे हमले​ 

दिसंबर के पहले ही सप्ताह में अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र में तीन कमर्शियल शिप पर हमला किया गया है। इस दौरान अमेरिकी नौसेना के विध्वंशक को हस्तक्षेप करना पड़ा। हालांकि, अमेरिका और ब्रिटेन ने इस हमले की निंदा की है। साथ ही उन्होंने इस हमले के लिए हूती का समर्थन करने वाले ईरान को दोषी ठहराया है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement