Monday, April 29, 2024
Advertisement

'अगर जरा भी शर्म बची है, तो इस्तीफा दो'... बुरे फंसे पीएम शहबाज, सीक्रेट ऑडियो लीक मामले में इमरान ने साधा निशाना, जानें पूरा मामला

Pakistan Audio Leak: इमरान खान ने यहां गवर्नमेंट कॉलेज यूनिवर्सिटी में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘ऑडियो लीक में शहबाज अपनी भतीजी मरियम नवाज के दामाद (राहिल मुनीर) के लिए भारत से कुछ मशीनरी मंगाने के बारे में बात कर रहे हैं।

Shilpa Written By: Shilpa
Updated on: September 27, 2022 14:35 IST
Imran khan on audio leak matter- India TV Hindi
Image Source : PTI Imran khan on audio leak matter

Highlights

  • पाकिस्तान पीएम के ऑडियो लीक हुए
  • पूर्व पीएम इमरान खान ने मांगा इस्तीफा
  • खुफिया ब्यूरो को सौंपी गई मामले की जांच

Pakistan Audio Leak: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और उनके कैबिनेट अधिकारियों के बीच अनौपचारिक बातचीत के कुछ ऑडियो क्लिप सामने आने के बाद सोमवार को पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने उनके (शरीफ) इस्तीफे की मांग की। पाकिस्तान के खुफिया ब्यूरो ने इसके परिणामस्वरूप हुई सुरक्षा चूक की जांच का आदेश दिया है। पाकिस्तान तहरीक -ए-इंसाफ पार्टी के अध्यक्ष खान ने कहा, ‘प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को उनके, कुछ मंत्रिमंडलीय सदस्यों एवं सरकारी अधिकारियों से जुड़े ऑडियो के लीक होने के बाद इस्तीफा दे देना चाहिए।’

खान ने यहां गवर्नमेंट कॉलेज यूनिवर्सिटी में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘ऑडियो लीक में शहबाज अपनी भतीजी मरियम नवाज के दामाद (राहिल मुनीर) के लिए भारत से कुछ मशीनरी मंगाने के बारे में बात कर रहे हैं। यदि शहबाज में जरा भी शर्म बची है तो उन्हें तत्काल इस्तीफा दे देना चाहिए , अन्यथा हम उन्हें घर भेज देंगे।’ खान ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज से जुड़ा दूसरा ऑडियो शीघ्र लीक होगा जिसमें वह अपने पिता से यह कहते हुए सुनी जा सकती हैं कि अपने संपत्ति की घोषणा में सरकारी खाने से प्राप्त उपहारों के बारे में सूचना नहीं देने पर तोशाखाना मामले में चुनाव आयोग इमरान को अयोग्य करार देने जा रहा है।

इमरान खान खुद भी बने थे निशाना

इसी साल मई महीने में खबर आई थी कि पूर्व पाकिस्तानी पीएम इमरान खान के छह से सात वीडियो लीक होने वाले हैं। इनमें से तीन बेहद आपत्तिजनक हैं। ये जानकारी भी सामने आई थी कि इनमें से कुछ ऑडियो क्लिप हैं, जिन्हें इमरान खान के आवास पर ही रिकॉर्ड किया गया था। ऐसी योजना थी कि इमरान खान की सरकार गिरने के तुरंत बाद इन्हें जारी किया जाएगा लेकिन रमजान के पाक महीने के कारण इसमें देरी हो गई। हालांकि इस तरह का कोई वीडियो बाद में सामने नहीं आया।

ऑडियो लीक की जांच करेगा खुफिया ब्यूरो 

पाकिस्तान के खुफिया ब्यूरो (आईबी) को देश के प्रधानमंत्री के आवास पर हुए सुरक्षा चूक की जांच करने का आदेश दिया गया है। दरअसल, वहां की बातचीत की कई ऑडियो ‘क्लिप’ एक हैकर ने लीक कर दी है। आईबी कई लीक ऑडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल होने के मद्देनजर इस प्रकरण की जांच करेगा। द न्यूज अखबार की खबर के अनुसार, एक हैकर ने न सिर्फ प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, बल्कि पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की रिकार्ड की गई बातचीत की ऑडियो क्लिप भी ‘डार्क वेब’ पर बिक्री के लिए डाल दी है। डार्क वेब इंटरनेट का वह हिस्सा है जहां सर्च इंजन के जरिए नहीं पहुंचा जा सकता है।

सोशल मीडिया पर डाली गई, इस तरह की प्रथम लीक क्लिप में प्रधानमंत्री शहबाज और प्रधान सचिव तौकीर शाह के बीच हुई बातचीत का अंश है, जिसमें शाह को यह कहते सुना जा सकता है कि पीएमएल-एन नेता मरियम नवाज ने उन्हें भारत से विद्युत संयंत्र के लिए मशीन के आयात को लेकर अपने दामाद राहिल मुनीर की सहायता करने को कहा था। खबर में कहा गया है कि अखबार को पता चला है कि इस विषय पर शहबाज और शाह के बीच बातचीत आमने-सामने की बैठक में हुई, जिसका मतलब है कि प्रधानमंत्री आवास में कोई जासूसी उपकरण लगाया गया था। सोशल मीडिया पर उपलब्ध एक अन्य लीक ऑडियो क्लिप में मरियम प्रधानमंत्री शहबाज से वित्त मंत्री मिफताह इस्माइल के बारे में शिकायत करते सुनी जा सकती हैं।

एक क्लिप में भतीजी और चाचा (मरियम और शहबाज) पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के बिगड़ते स्वास्थ्य पर चर्चा करते सुने जा सकते हैं। पूर्व में अखबार की एक खबर में कहा गया था कि आतंरिक सुरक्षा से जुड़े एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने खुलासा किया है कि यहां तक कि आधे किमी दूर किसी बंद कमरे में होने वाली बातचीत को सुनने के लिए ‘किरण’ का इस्तेमाल करने वाली आधुनिक जासूसी प्रौद्योगिकी का कुछ विदेशी मिशन उपयोग कर रहे हैं। वे राष्ट्रपति भवन के आसपास मौजूद सभी प्रमुख कार्यालयों की जासूसी कर रहे हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement