Tuesday, June 11, 2024
Advertisement

भारत ने पेश की ईरान के साथ दोस्ती की गजब मिसाल, 1 दिन का राजकीय शोक मनाने के बाद अपने उपराष्ट्रपति को भेजा तेहरान

भारत और ईरान की दोस्ती कितनी मजबूत है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के हेलीकॉप्टर हादसे में निधन के बाद भारत ने 1 दिन का राजकीय शोक घोषित किया। इसके बाद अपने उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़ को रईसी की श्रद्धांजलि सभा में शामिल होने के लिए आधिकारिक रूप से तेहरान भेजा।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: May 23, 2024 7:30 IST
ईरान के दिवंगत राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी को श्रद्धांजलि देने तेहरान पहुंचे उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़।- India TV Hindi
Image Source : X @MEAINDIA ईरान के दिवंगत राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी को श्रद्धांजलि देने तेहरान पहुंचे उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़।

तेहरानः  भारत ने ईरान के साथ अपनी मजबूत दोस्ती की शानदार मिसाल पेश की है। ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो जाने के बाद पहले 21 मई को 1 दिन का राजकीय शोक घोषित किया, उसके बाद अपने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को बुधवार को तेहरान भेज दिया। धनकड़ ने बुधवार को हेलीकॉप्टर हादसे में मारे गए राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन के दुखद निधन पर श्रद्धांजलि अर्पित की और गहरा शोक व्यक्त किया। साथ ही उन्होंने यहां ईरान के कार्यवाहक राष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर से मुलाकात की। 

आधिकारिक अंत्येष्टि कार्यक्रम में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे धनखड़ ने हेलीकॉप्टर हादसे में मारे गए रईसी, अब्दुल्लाहियन के साथ अन्य ईरानी अधिकारियों को भी श्रद्धांजलि अर्पित की। रईसी के निधन पर भारत में मंगलवार को एक दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया था। उपराष्ट्रपति कार्यालय ने धनखड़ की ईरानी नेता को श्रद्धांजलि देने की तस्वीर साझा करते हुए सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ के आधिकारिक हैंडल पर पोस्ट किया, ‘‘उपराष्ट्रपति धनखड़ ने आज तेहरान में दिवंगत राष्ट्रपति रईसी, दिवंगत विदेश मंत्री अब्दुल्लाहियन और अन्य ईरानी अधिकारियों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

विदेश मंत्रालय ने भी साझा की पोस्ट

’’ विदेश मंत्रालय ने भी ‘एक्स’ पर एक अन्य पोस्ट में बताया, ‘‘उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने आज तेहरान में ईरान के कार्यवाहक राष्ट्रपति डॉ.मोहम्मद मोखबर से मुलाकात की। उपराष्ट्रपति ने दिवंगत राष्ट्रपति सैय्यद इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री एच.अमीर अब्दुल्लाहियन के दुखद निधन पर संवेदना व्यक्त की।’’ भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे धनखड़ के दिन में पूर्वाद्ध में तेहरान पहुंचने पर ईरान के अधिकारियों ने अगवानी की। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी रईसी के निधन पर शोक व्यक्त किया है। विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने मंगलवार को नई दिल्ली स्थित ईरानी दूतावास जाकर भारत की ओर से इस क्षति पर शोक व्यक्त किया था।

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई की अध्यक्षता में बुधवार को देश के दिवंगत राष्ट्रपति, विदेश मंत्री और हादसे में मारे गए लोगों के लिए जनाजे की नमाज पढ़ी गई। हजारों लोगों ने इसमें हिस्सा लिया। दुनिया के कई नेता आधिकारिक अंत्येष्टि कार्यक्रम में शामिल होने के लिए इस समय तेहरान में थे। (भाषा)

यह भी पढ़ें

अमेरिका ने साफ किया रुख, हेलीकॉप्टर हादसे की जांच में नहीं करेगा ईरान की मदद

UNSC में स्थाई सीट पाने के करीब है भारत, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया अपडेट

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement