Friday, May 03, 2024
Advertisement

दुश्मन देश चीन की इस बात पर मदद कर रहा भारत, ड्रैगन ने कहा 'शुक्रिया', जानिए क्या है मामला?

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने गुरुवार को कहा, राहत एवं तलाश अभियान जारी है। पूरा क्षेत्र इस राहत एवं तलाश अभियान में मदद कर रहा है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: May 18, 2023 21:42 IST
चीन की नाव डूबने से लापता हुए 39 लोगों को ढूंढने में मदद कर रहा है भारत- India TV Hindi
Image Source : AP FILE चीन की नाव डूबने से लापता हुए 39 लोगों को ढूंढने में मदद कर रहा है भारत

China Boat: चीन ने गुरुवार को कहा कि हिंद महासागर में मछली पकड़ने वाली उसकी एक नौका डूबने से लापता हुए 39 लोगों की तलाश में भारत मदद कर रहा है। साथ ही भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, इंडोनेशिया, मालदीव और फिलीपींस मदद कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलियाई समुद्री सुरक्षा प्राधिकरण (एएमएसए) के एक प्रवक्ता ने चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ को गुरुवार को बताया कि समुद्री तलाश के सिद्धांत के आधार पर करीब 12 हजार वर्ग किलोमीटर के दायरे में खोज एवं राहत अभियान चलाया जा रहा है।

मंगलावर को हिंद महासागर में डूब गई थी चीनी नौका

गहरे समुद्र में मछली पकड़ने वाला चीनी जहाज ‘लु पेंग युआन यू नंबर 028’ मंगलवार को हिन्द महासागर के मध्य हिस्से में डूब गया। साथ ही उसपर सवार चालक दल में शामिल चीन के 17, इंडोनेशिया के 17 और फिलीपींस के 5 लोग भी लापता हो गए। अभी तक चालक दल के किसी सदस्य की कोई जानकारी नहीं पता चल सकी है।

चीन की सरकार ने जताया आभार

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने गुरुवार को कहा, ‘राहत एवं तलाश अभियान जारी है। पूरा क्षेत्र इस राहत एवं तलाश अभियान में मदद कर रहा है।' प्रवक्ता ने कहा, ‘ऑस्ट्रेलिया, भारत, श्रीलंका, इंडोनेशिया, मालदीव और फिलीपीन जैसे देशों ने आपालकालीन सहायता उपलब कराई है और चीनी जहाज तथा चालक दल के सदस्यों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।’ उन्होंने कहा कि चीन की सरकार इन देशों से प्राप्त सहायता के लिए उनकी आभारी है।

गौरतलब है कि मंगलवार को चीन की नौका हिंद महासागर में डूब गई थी। चीन की यह नौका इतनी अहम है कि खुद चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री ली कियांग ने रेस्क्यू ऑपरेशन के आदेश दिए। समाचार एजेंसी एपी के अनुसार राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री ली कियांग ने अपने विदेशी राजनयिकों और परिवहन मंत्रालय को रेस्क्यू ऑपरेशन में मदद करने का आदेश दिया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement