Thursday, May 16, 2024
Advertisement

जयशंकर की ब्लिंकन के साथ मुलाकात, विभिन्न मुद्दों पर हुई चर्चा

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की और यूक्रेन में युद्ध, रणनीतिक भारत-प्रशांत क्षेत्र और द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: November 13, 2022 14:55 IST
विदेश मंत्री एस जयशंकर और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन- India TV Hindi
Image Source : ANI विदेश मंत्री एस जयशंकर और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की और यूक्रेन में युद्ध, रणनीतिक भारत-प्रशांत क्षेत्र और द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की। दोनों नेताओं के बीच यह बैठक कंबोडिया की राजधानी नोम पेन्ह में आसियान-भारत शिखर सम्मेलन के इतर हुई। विदेश मंत्री जयशंकर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के साथ यात्रा पर हैं, जो यहां आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और 17वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं।

'ब्लिंकन के साथ एक अच्छी बैठक हुई'

जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘‘अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ एक अच्छी बैठक हुई। यूक्रेन, हिंद-प्रशांत, ऊर्जा, जी20 और द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की।’’ उन्होंने शनिवार को आसियान डिनर के अंत में संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस से भी मुलाकात की थी। जयशंकर ने थाईलैंड के अपने समकक्ष डोन प्रमुदविनई के साथ भी बातचीत की। उन्होंने कहा, ‘‘थाईलैंड के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री डोन प्रमुदविनई के साथ मुलाकात हमेशा अच्छी होती है। हमारी साझा क्षेत्रीय चिंताओं और आसियान के साथ मजबूत साझेदारी पर चर्चा की।’’

जयशंकर ने कनाडा के इन सहयोगयों से भी की मुलाकात

विदेश मंत्री ने  कहा, ‘‘आसियान डिनर में कनाडा की सहयोगियों- व्यापार मंत्री मैरी एनजी और विदेश मंत्री मिलेन जॉली से मुलाकात की। आतंकवाद और कट्टरपंथ का विरोध करते हुए ज्यादा से ज्यादा व्यापार और रणनीतिक सहयोग पर सहमति जताई।’’ जयशंकर ने शनिवार को कनाडा, इंडोनेशिया और सिंगापुर के अपने समकक्षों के साथ कई मुद्दों पर चर्चा की थी। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement