Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

बच्चा पैदा करने पर 2 लाख रुपये दे रहा ये देश, जानिए आखिर क्या है इसके पीछे का कारण

Child Birth in Japan: जापान की सरकार घटती जन्म दर से परेशान है। वह लोगों को अधिक से अधिक बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।

Shilpa Written By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: December 15, 2022 12:55 IST
बच्चे पैदा करने पर पैसा दे रही जापान की सरकार- India TV Hindi
Image Source : PEXELS बच्चे पैदा करने पर पैसा दे रही जापान की सरकार

इस वक्त जनसंख्या को लेकर दुनिया के तमाम देश परेशान हैं। कहीं इसमें लगातार कमी आ रही है, तो कहीं जरूरत से ज्यादा बढ़ोतरी हो रही है। भारत की केंद्र सरकार एक तरफ जनसंख्या नियंत्रण बिल लाने पर विचार कर रही है। तो वहीं जापान की सरकार लोगों को और बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। यहां तक कि बच्चा पैदा करने वाले माता-पिता को सरकार लाखों रुपये तक देने को तैयार है। सरकार का मानना है कि ऐसा किए जाने से देश में घटती जन्म दर को बढ़ाया जा सकता है। इसकी जिम्मेदारी स्वास्थ्य विभाग को दी गई है। 

 
क्या है जापान सरकार की योजना?

जापान सरकार माता-पिता बनने वाले लोगों के अकाउंट में 420,000 येन यानी करीब 2 लाख रुपये भेज रही है। ये पैसे बच्चे को पैदा करने और उसकी देखभाल करने के लिए दिए जा रहे हैं। जापानी मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, जापान की सरकार इस रकम को बढ़ाकर 500,000 येन करने पर विचार कर रही है। स्वास्थ्य विभाग ने ये भी कहा है कि प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा इस प्रस्ताव पर चर्चा करने वाले हैं। इसे अगले साल तक लागू किया जा सकता है।

जापान में काफी महंगी है डिलीवरी

जापान के लोगों का कहना है कि सरकार द्वारा दी जाने वाली यह राशि अभी बहुत कम है। उनका कहना है कि जापान में एक बच्चे की डिलीवरी पर करीब 473,000 येन खर्च किए जाते हैं। सरकारी मदद सिर्फ डिलीवरी में खर्च होगी। वहां माता-पिता को बच्चे को पालने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement