Friday, July 12, 2024
Advertisement

कुवैत अग्निकांड: 45 भारतीय नागरिकों के शवों की हुई पहचान, जानें किस वजह से भड़की थी भयानक आग

कुवैत में हुए भीषण अग्निकांड बाद 45 भारतीय नागरिकों के शवों की पहचान कर ली गई है। कुवैत सरकार इस घटना को लेकर सख्त है, कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: June 14, 2024 7:49 IST
kuwait fire- India TV Hindi
Image Source : AP kuwait fire

दुबई/कुवैत सिटी: कुवैत के अधिकारियों ने विदेशी श्रमिकों के आवास वाली एक इमारत में आग लगने की घटना में जान गंवाने वाले 45 भारतीयों और फिलीपींस के तीन नागरिकों के शवों की पहचान कर ली है। एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी है। कुवैत ने घटना की त्वरित जांच करने और मृतकों के शवों को भेजने में पूर्ण सहयोग करने का आश्वासन दिया है। दक्षिणी शहर मंगाफ में बुधवार को सात मंजिला इमारत में आग लगने से कम से कम 49 विदेशी श्रमिकों की मौत हो गई थी और 50 अन्य घायल हुए थे। इस इमारत में 196 प्रवासी श्रमिक रह रहे थे। 

इस वजह से लगी थी आग 

अंग्रेजी दैनिक समाचार पत्र ‘अरब टाइम्स’ की खबर के अनुसार प्रथम उप प्रधानमंत्री, गृह मंत्री और रक्षा मंत्री शेख फहद अल-यूसुफ अल-सबा ने कहा कि अधिकारियों ने 48 शवों की पहचान कर ली है, जिनमें 45 भारतीय और तीन फिलीपींस के नागरिक हैं। प्रथम उप प्रधानमंत्री ने कहा कि शेष एक शव की पहचान के प्रयास अब भी जारी हैं। इस बीच कुवैत के अग्निशमन बल ने कहा है कि यह आग बिजली के शॉर्ट सर्किट के कारण लगी थी। 

कुवैत में हैं राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह

घटना में घायल हुए भारतीयों को दी जाने वाली सहायता का जायजा लेने, मृतकों के शवों की शीघ्र वापसी सुनिश्चित करने के लिए कुवैत पहुंचे विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह ने कुवैत के विदेश मंत्री अब्दुल्ला अली अल-याह्या से मुलाकात की है। सिंह ने घटना में घायल हुए कुछ भारतीयों से भी मुलाकात की और उन्हें भारत सरकार की ओर से हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया। उन्होंने प्रथम उप प्रधानमंत्री शेख फहद से मुलाकात की, जिन्होंने अमीर की ओर से संवेदना व्यक्त की तथा सभी आवश्यक सहायता एवं समर्थन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। 

Kuwait fire tragedy

Image Source : SOCIAL MEDIA
Kuwait fire tragedy

शुरू हुआ गिरफ्तारियों का सिलसिला 

प्रथम उप प्रधानमंत्री शेख फहाद ने कहा कि कुवैत के अमीर शेख मेशाल अल-अहमद अल-जबर अल-सबा ने मृतकों के परिवारों को वित्तीय सहायता वितरित करने के निर्देश जारी किए हैं, हालांकि उन्होंने मुआवजे की राशि का उल्लेख नहीं किया। इस बीच, घटना के बाद सुरक्षा उपायों में लापरवाही के कारण हत्या और चोट पहुंचाने के आरोप में एक कुवैती नागरिक और कई विदेशियों को गिरफ्तार किया गया है। शेख फहाद ने आगाह किया कि भवन निर्माण से संबंधित किसी भी उल्लंघन पर बिना किसी पूर्व चेतावनी के कार्रवाई की जाएगी। जांच पूरी होने तक प्रभावित इमारत के मालिक को हिरासत में रखा जाएगा। (भाषा)

यह भी पढ़ें:

G7 समिट में हिस्सा लेने इटली पहुंचे पीएम मोदी, एयरपोर्ट पर हुआ स्वागत; जानें पूरा कार्यक्रम

बुरे फंसे राष्ट्रपति पुतिन, G-7 में अमेरिका और यूरोप ने किया रूस की संपत्तियों को जब्त करने का फैसला

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement