Sunday, May 05, 2024
Advertisement

मालदीव के राष्ट्रपति की बढ़ी फजीहत, विपक्ष ने कहा 'पीएम मोदी और भारत से माफी मांगें मोइज्जू'

भारत का विरोध करना मालदीव के राष्ट्रपति को महंगा पड़ रहा है। मालदीव में ही विपक्ष मोइज्जू का विरोध कर रहा है। मालदीव जम्हूरी पार्टी (जेपी) के नेता कासिम इब्राहिम ने कहा है कि मोइज्जू को पीएम मोदी और भारत से माफी मांगना चाहिए।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: January 30, 2024 16:43 IST
मोहम्मद मोइज्जू और कासिम इब्राहिम।- India TV Hindi
Image Source : FILE मोहम्मद मोइज्जू और कासिम इब्राहिम।

Maldives President Mohamed Muizzu: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों लक्षद्वीप की यात्रा की थी और इसे मालदीव जैसा बताया था। इसके बाद मालदीव में मोइज्जू की सरकार के मंत्रियों ने पीएम मोदी की आलोचना की। इस पर उन्हें पद से हटा दिया गया। वैसे मोइज्जू जब से राष्ट्रपति बने हैं, वे भारत विरोधी कदम उठा रहे हैं। लेकिन इस कारण मालदीव का भारतीय पर्यटकों ने बायकॉट कर दिया। इसका खामियाजा मालदीव का उठाना पड़ा है। इसी बीच मालदीव में विपक्ष पूरी तरह मोइज्जू का विरोध कर रहा है। यहां तक कि मोइज्जू के खिलाफ विपक्ष ​महाभियोग लाने की तैयारी में है। इसी बीच ​विपक्ष के एक बड़े नेता ने मालदीव के राष्ट्रपति मोइज्जू से कहा है कि वे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत से माफी मांगें।

मालदीव जम्हूरी पार्टी (जेपी) के नेता कासिम इब्राहिम ने मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मोइज्जू से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के लोगों से औपचारिक रूप से माफी मांगने की बात कही है। कासिम इब्राहिम ने कहा कि पड़ोसी देश के बारे में हमें इस तरह से बात नहीं करनी चाहिए, जो दोनों देशों के रिश्ते को प्रभावित करती है। मैं राष्ट्रपति मोइज्जू से औपचारिक रूप से माफी मांगने के लिए कहता हूं।

विपक्ष लाएगा महाभियोग प्रस्ताव

गौरतलब है कि भारत से पंगा लेने वाले मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मोइज्जू की कुर्सी पर खतरा मंडरा रहा है। विपक्ष उनके खिलाफ लामबंद हो गया है। विपक्ष उनके खिलाफ विपक्ष महाभियोग प्रस्ताव लाने पर विचार कर रहा है। मालदीव के स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, देश की मुख्य विपक्षी पार्टी मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव दायर करने की तैयारी में है। एमडीपी के सांसद ने स्थानीय मीडिया से चर्चा करते हुए कहा ‘हमने और डेमोक्रेटस ने मिलकर महाभियोग प्रस्ताव को लेकर तय संख्या में साइन कर दिए हैं। इसे जल्द ही संसद में जमा किया जाएगा।'

मोदी ने लक्षद्वीप को बताया था मालदीव की तरह

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लक्षद्वीप विजिट के दौरान इस भारतीय आईलैंड को मालदीव के जैसा बताया था। यात्रा के बाद उन्होंने एक ट्वीट किया था। इसमें उन्होंने भारतीय पर्यटकों से लक्षद्वीप घूमने की अपील की थी। इस ट्वीट के बाद से ही मालदीव में बवाल मच गया। वहां के मंत्रियों ने पीएम मोदी के ट्वीट पर उनका विरोध किया। इसके बाद भारतीयों ने सोशल मीडिया पर मालदीव के बायकॉट का हैशटेग चला दिया। हालांकि मोदी का विरोध करने पर इन मंत्रियों को पद से हटा दिया गया था।

मालदीव के टूरिज्म की कमर टूटी

मालदीव पर्यटन में भारतीय पर्यटकों की हिस्सेदारी साल 2023 में 31 दिसंबर तक 11.1 फीसदी थी, जबकि रूस दूसरे स्थान पर था। वहीं चीन 10 फीसदी हिस्सेदारी के साथ तीसरे नंबर पर था। मालदीव सरकार द्वारा 3 जनवरी को जारी किए गए आंकड़ों में चीन टॉप-10 में भी नजर नहीं आ रहा था। हालांकि, 2024 में 13 जनवरी तक भारतीय पर्यटकों की हिस्सेदारी 8.1 फीसदी के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गई। इस दौरान चीन छठे स्थान पर पहुंच गया था। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement