दुबई में बुर्ज खलीफा के पास 35 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग, सभी फ्लोर्स से निकल रहे आगे के गोले, देखें VIDEO

Massive Fire in Dubai's Burj Khalifa & Iraq Building: दुबई में दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा के पास 35 मंजिला एक इमारत में सोमवार तड़के आग लग गई। हालांकि खबरे मिलने तक इस हादसे में किसी के हताहत होने की तत्काल कोई खबर नहीं है। वहीं इराक की राजधानी बगदाद के वाणिज्यिक इमारत में भी भीषण आग लग गई।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: November 07, 2022 23:06 IST
दुबई की 35 मंजिला इमारत में लगी आग - India TV Hindi
Image Source : TWITTER दुबई की 35 मंजिला इमारत में लगी आग

Massive Fire in Dubai's Burj Khalifa & Iraq Building: दुबई में दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा के पास 35 मंजिला एक इमारत में सोमवार तड़के आग लग गई। हालांकि खबरे मिलने तक इस हादसे में किसी के हताहत होने की तत्काल कोई खबर नहीं है। आग पर काबू पा लिया गया है। लेकिन इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। बिल्डिंग में लगी आग का वीडियो देखकर ऐसा लग रहा है कि जैसे किसी बड़ी मोमबत्ती में आग लगी हो। आग हर मंजिल की बालकनी से लगी दिख रही है। आग बुझाने के बाद इमारत पर काला निशान दिखाई दे रहा है। इमारत 8 बुलेवार्ड वॉक नामक टावरों की एक सीरीज का हिस्सा है, जिसे यूएई सरकार द्वारा समर्थित एमार डेवलपर्स द्वारा बनाया गया है।

दुबई पुलिस और नागरिक सुरक्षा ने तुरंत आग की बात स्वीकार नहीं की। एमार डेवलपर्स ने भी इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की और न ही दुबई मीडिया कार्यालय ने इस पर कोई टिप्पणी की है। दुबई में 2015 में नववर्ष की पूर्व संध्या पर भी बुर्ज खलीफा के पास ‘एड्रेस डाउनटाउन’ में आग लग गई थी। वहीं इराक की राजधानी बगदाद के वाणिज्यिक इमारत में भी भीषण आग लग गई। इसमें 28 से ज्यादा लोगों के झुलस जाने की पुष्टि हुई है।  अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार दुबई में बुर्ज खलीफा के पास लगी आग पर काबू पा लिया गया था।

 बगदाद में 28 झुलसे

इराक की राजधानी बगदाद में एक वाणिज्यिक इमारत आग लग जाने के बाद ढह गई, जिसके कारण देश के असैन्य सुरक्षा निदेशालय के प्रमुख समेत 28 लोग घायल हो गए। अधिकारियों और सरकार समाचार एजेंसी ने यह जानकारी दी। आधिकारिक ‘इराकी न्यूज एजेंसी’ ने बताया कि असैन्य सुरक्षा निदेशक मेजर जनरल काधिम बोहान और कुछ दमकलकर्मी घायलों में शामिल हैं। हादसे में किसी की मौत होने की फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिली है। आग लगने के कारण के बारे में भी तत्काल कोई जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई है।

बगदाद में अल-रुसाफा जिले के असैन्य सुरक्षा निदेशक ब्रिगेडियर जनरल कुसाई यूनुस ने ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ (एपी) को बताया कि कम से कम 28 लोग घायल हुए हैं। उन्होंने बताया कि इमारत की तीन में से दो मंजिल आग लगने के कारण ढह गईं। इन इमारतों में ‘परफ्यूम’ जैसी ज्वलनशील सामग्री रखी थी। असैन्य सुरक्षा विभाग ने रविवार को बताया कि आग पर काबू पा लिया गया है और तलाश एवं बचाव अभियान जारी है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन