Saturday, June 15, 2024
Advertisement

ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के बाद कौन? मोहम्मद मोखबर को मिल सकती है जिम्मेदारी, जानें उनके बारे में

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर क्रैश में मौत हो चुकी है। इस बीच अब यह संभावना जताई जा रही है कि अगर उन्हें कुछ होता है तो उनके स्थान पर मोहम्मद मोखबर को ईरान का अगला राष्ठ्रपति बनाया जा सकता है। चलिए बताते हैं कि कौन हैं मोहम्मद मोखबर?

Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: May 20, 2024 10:43 IST
mohammad Mokhbar can become the next president of iran after Iranian President Ibrahim Raisi - India TV Hindi
Image Source : PTI/WIKIPEDIA कौन हैं मोहम्मद मोखबर?

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। दुर्घटनाग्रस्त इलाके में हेलीकॉप्टर का मलबा मिल चुका है। रॉयटर्स ने ईरानी अधिकारियों के हवाले से पुष्टि की है कि इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर हादसे में मौत हो चुकी है। रईसी के हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद ईरान के आला नेताओं ने आपातकालीन बैठक की है। इस बैठक में राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने को लेकर चर्चा की गई। हालांकि अब यह जानकारी सामने आ रही है कि अगर राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी को कुछ हो जाता है तो उनकी जगह उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर देजफुली ले सकते हैं। 

मोहम्मद मोखबर देजफुली बन सकते हैं अगले राष्ट्रपति

बता दें कि इब्राहिम रईसी को पैगंबर मोहम्मद का वंशज माना जाता है। साथ ही रईसी ईरान के सबसे बड़े नेता अयातुल्ला अली खामनेई के भी करीबी हैं। साल 2021 में जब इब्राहिम रईसी ने राष्ट्रपति का पद संभाला तो उन्होंने मोहम्मद मोखबर को अपना पहला उपराष्ट्रपति नामित किया था। मोहम्मद मोखबर ने सालों तक अयातुल्ला अली खामनेई के आदेश पर बने फाउंडेशन का नेतृत्व भी किया है। बता दें कि साल 2007 में मोखबर को इस पद पर अयातुल्ला खामनेई ने नियुक्त किया था। बता दें कि इब्राहिम रईसी के बाद देश में दूसरे सबसे बड़े नेता के रूप में मोहम्मद मोखबर को जाना जाता है। साथ ही वह ईरान के उपराष्ट्रपति भी हैं।

कौन हैं मोहम्मद मोखबर देजफुली?

इस लिहाज से यह संभावना कहीं अधिक है कि अगर रईसी को कुछ होता है तो राष्ट्रपति पद की बागडोर मोखबर के हाथ में आ सकती है। बता दें कि उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर की प्रशासन पर भी अच्छी पकड़ है। बता दें कि मोहम्मद मोखबर 8 अगस्त 2021 से ईरान के 7वें और वर्तमान पहले उपराष्ट्रपति हैं। मोखबर वर्तमान में एक्सपीडिएंसी डिस्कर्नमेंट काउंसिल के सदस्य भी हैं। वह इसके पहले सिना बैंक में बोर्ड के अध्यक्ष और खुजेस्तान प्रांत के डिप्टी गवर्नर रह चुके हैं। बता दें कि साल 1955 में मोहम्मद मोखबर का जन्म ईरान के डेजपुल में हुआ था। अगर पढ़ाई लिखाई की बात करें तो उनके पास डॉक्टरेट की दो डिग्रियां हैं। इसमें से एक अंतर्राष्ट्रीय अधिकारों में एक डॉक्टरेंट अकादमिक पेपर और एक एमए का डिग्री शामिल है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement