Friday, March 29, 2024
Advertisement

Nancy Pelosi Taiwan Visit : पेलोसी की यात्रा से बौखलाया चीन, 21 लड़ाकू विमान ताइवान के एयर डिफेंस जोन में घुसे

Nancy Pelosi Taiwan Visit : ताइवान की मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस ने चीन की इस हरकत की पुष्टि की है। इस बीच नैंसी पेलोसी ने ताइवान की राष्ट्रपति से मुलाकात की।

Niraj Kumar Written By: Niraj Kumar
Updated on: August 03, 2022 10:54 IST
PLA J-11 Fighter Jet- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV PLA J-11 Fighter Jet

Highlights

  • ताइवान की मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस ने चीन की हरकत की पुष्टि की
  • चीन को वार्निंग दी, एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम को एक्टिवेट किया

Nancy Pelosi Taiwan Visit : अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर (US House Speaker) नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) चीन (China) की धमकियों को दरकिनार करते हुए ताइवान (Taiwan) पहुंच गई हैं वहीं इससे चीन बुरी तरह बौखला गया है। नैंसी के ताइवान पहुंचते के बाद चीन ने अपनी ताकत दिखानी शुरू की और ताइवान की रक्षा पंक्ति को भेदते हुए उसके 21 फाइटर जेट दक्षिणी पश्चिमी ताइवान के एयर डिफेंस जोन में जा घुसे। हालांकि इस दौरान टकराव होते-होते बचा। ताइवान की मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस ने चीन की इस हरकत की पुष्टि की है। इस बीच नैंसी पेलोसी ने ताइवान की राष्ट्रपति से मुलाकात की।

ताइवान ने दी वार्निंग, एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम को एक्टिव किया 

ताइवान मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस की ओर से ट्वीट कर इस बात की पुष्टि की गई है कि  PLA के 21 विमान (J-11*8, J-16*10, KJ-500 AEW&C, Y-9 EW और Y-8 ELINT)  2 अगस्त को ताइवान के दक्षिण-पश्चिम में एयर डिफेंस आइडेंटिफिकेश जोन में घुस गए। इसके जवाब में चीन ने भी अपने कॉम्बैट पेट्रोल को जुटा लिया और रेडियो सिग्नल के जरिए वार्निंग दी। साथ ही एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम को भी एक्टिवेट कर दिया। ताइवान की डिफेंस मिनिस्ट्री ने एक बयान में कहा कि उसे चीन की गतिविधियों की पूरी जानकारी है और उसकी धमकियों के जवाब में जरूरत के मुताबिक सुरक्षा इंतजाम किए जाएंगे। 

चीन ने व्यापार प्रतिबंधों को लागू करना शुरू किया

बैखलाए चीन ने ताइवान पर व्यापर प्रतिबंधों को लागू करना शुरू कर दिया है। उसे ताइवान को प्राकृतिक रेत के निर्यात को रोकने का ऐलान कर दिया। इसका ऐलान चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने किया। चीन ने पोलोसी की यात्रा के विरोध में यह कदम उठाया है।

हम यहां आपकी बात सुनने और आपसे सीखने आए हैं-पेलोसी

ताइवान पहुंचने पर नैंसी पेलोसी ने कहा-' हम यहां आपकी बात सुनने और आपसे सीखने के लिए हैं कि हम एक साथ कैसे आगे बढ़ सकते हैं। हम आपको कोविड के मुद्दे को सफलतापूर्वक संबोधित करने के लिए बधाई देते हैं जो स्वास्थ्य, अर्थव्यवस्था, सुरक्षा और शासन का मुद्दा भी है। हमें इस बारे में बातचीत की प्रतीक्षा है कि कैसे हम मिलकर इस ग्रह को जलवायु संकट से बचाने के लिए काम कर सकते हैं। हम आपके नेतृत्व के लिए धन्यवाद करते हैं और चाहते हैं कि दुनिया इसे पहचाने। हमारी यात्रा मानवाधिकारों, अनुचित व्यापार प्रथाओं, सुरक्षा मुद्दों को लेकर है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement