Thursday, April 25, 2024
Advertisement

कंगाल पाकिस्तान में हुई नापाक करतूत, पोलियो टीम पर फायरिंग, कई पुलिसवालों को लगी गोलियां

विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी 2021 से पाकिस्तान में रिपोर्ट किए गए सभी नए पोलियो मामले खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के दक्षिणी भाग में सात पोलियो प्रभावित जिलों से हैं।

Deepak Vyas Edited By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: May 25, 2023 23:25 IST
पाकिस्तान में हुई नापाक करतूत, पोलियो टीम पर फायरिंग, कई पुलिसवालों को लगी गोलियां- India TV Hindi
Image Source : FILE पाकिस्तान में हुई नापाक करतूत, पोलियो टीम पर फायरिंग, कई पुलिसवालों को लगी गोलियां

Pakistan News: कंगाल पाकिस्तान की महंगाई ने कमर तोड़ दी है। वहीं दुनियाभर से जहां पोलिया बीमारी खत्म हो गई है, वहीं पाकिस्तान दुनिया के दो उन देशों में शामिल है, जहां अभी तक पोलियो की बीमारी खत्म नहीं हो पाई है। दूसरा देश अफगानिस्तान है। पाकिस्तान में पोलिया की बीमारी खत्म हो भी तो कैसे, वहां पोलियो टीकाकरण दल पर हमले कर दिए जाते हैं। ऐसा ही एक ताजा मामला सामने आया है।

जानकारी के अनुसार गुरुवार को पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में पोलियो टीकाकरण दल पर अज्ञात बंदूकधारियों ने गोलीबारी कर दी। इस फायरिंग में तीन पुलिसकर्मी घायल हो गए। खैबर पुलिस ने बताया कि पोलियो कार्यकर्ताओं पर हमलों के बाद घर-घर जाकर बच्चों को टीका लगाने के अभियान के दौरान पोलियो कार्यकर्ताओं की सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया था।

टीकाकरण अभियान फिलहाल निलंबित

पोलियो टीम सुरक्षित है, लेकिन क्षेत्र में टीकाकरण अभियान अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है। घायल पुलिसकर्मियों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जबकि हमला करने वाले आतंकवादियों की गिरफ्तारी के लिए इलाके में तलाशी अभियान शुरू कर दिया गया है। अभी तक किसी समूह ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

खैबर पख्तूनख्वा में सबसे ज्यादा पोलियो पीड़ित

पांच साल से कम उम्र के 35 लाख से अधिक बच्चों का टीकाकरण करने के उद्देश्य से प्रांत के 12 जिलों में पांच दिवसीय पोलियो रोधी अभियान सोमवार को शुरू हुआ। विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी 2021 से पाकिस्तान में रिपोर्ट किए गए सभी नए पोलियो मामले खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के दक्षिणी भाग में सात पोलियो प्रभावित जिलों से हैं।

पाकिस्तान में कब कितने आए पोलियो के मामले

पाकिस्तान दुनिया के उन दो शेष देशों में से एक है जहां पोलियो को अभी भी एक बीमारी के रूप में अस्तित्व में है। दूसरा देश पाकिस्तान का पड़ोसी अफगानिस्तान है। पाकिस्तान में 2021 में पोलियो का एक मामला सामने आया था जबकि 2020 में 84 मामलों की पुष्टि हुई थी। इससे पहले 2019 में रिकॉर्ड 147 मामले आए थे। पिछले साल 20 मामले आए थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement