Friday, April 26, 2024
Advertisement

Nepal Plane Crash: यति एयरलाइंस के प्लेन का ब्लैक बॉक्स मिला, अब सामने आएगी क्रैश की असली वजह

नेपाल में क्रैश हुए यति एयरलाइंस के प्लेन का ब्लैक बॉक्स मिल गया है। रेस्क्यू टीम ने एयरपोर्ट ऑथरिटी को बताया कि ब्लैक बॉक्स पूरी तरह से सुरक्षित है।

Reported By : Nitish Chandra Edited By : Swayam Prakash Updated on: January 16, 2023 12:21 IST
नेपाल में क्रैश हुए यति एयरलाइंस का प्लेन ATR-72- India TV Hindi
Image Source : PTI नेपाल में क्रैश हुए यति एयरलाइंस का प्लेन ATR-72

Nepal Plane Crash: नेपाल में क्रैश हुए यति एयरलाइंस के प्लेन का ब्लैक बॉक्स मिल गया है। रविवार को पोखरा में दुर्घटनाग्रस्त हुए यति एयरलाइंस के विमान का ब्लैक बॉक्स आज सुबह बरामद कर लिया गया है। एयरपोर्ट ऑथरिटी के सूत्रों के मुताबिक आज सुबह से चलाए जा रहे रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान ब्लैक बॉक्स सुरक्षित मिल गया। अब तक लापता रहे चार यात्रियों को ढूंढने में लगे रेस्क्यू टीम के हाथ दुर्घटनाग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स लगा है। रेस्क्यू टीम ने जानकारी दी है कि विमान का पिछला हिस्सा भी पहाड़ की चोटी पर ही मिला और पिछले हिस्से के पास ही ब्लैक बॉक्स भी पाया गया।

ब्लैक बॉक्स ढूंढना क्यों होता है जरूरी

रेस्क्यू टीम ने एयरपोर्ट ऑथरिटी को बताया कि ब्लैक बॉक्स पूरी तरह से सुरक्षित है और उसे जांच दल को सौंपने की तैयारी है। प्लेन के ब्लैक बॉक्स से पायलट और ATC के बीच आखिरी बातचीत का पता चलेगा। बता दें कि एक ब्लैक बॉक्स या कॉकपिट रिकॉर्डर में इंजन की आवाज, ‘ऑडियो अलर्ट’ और ‘बैकग्राउंड साउंड’ कैद हो जाते हैं। इसके मिलने से दुर्घटना का उचित कारण पता चल सकता है। 

4 शवों की अभी भी तलाश जारी
बता दें कि पोखरा में आज भी रेस्क्यू और सर्च ऑपरेशन जारी है। रात में रेस्क्यू रोक दिया गया था, लेकिन सुबह फिर से राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है। अबतक 68 लोगों के शव बरामद किए जा चुके हैं। बाकी बचे 4 शवों की तलाश जारी है। प्लेन क्रैश में 5 भारतीयों की भी मौत हुई है। इनमें से 4 यूपी के गाज़ीपुर के रहने वाले थे, जबकि एक बिहार के सीतामढ़ी से है। कल यति एयरलाइंस का प्लेन ATR-72 विमान पोखरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंडिंग के ठीक पहले क्रैश हो गया था। हादसे के वक़्त प्लेन में 72 लोग सवार थे, इनमें 4 क्रू मेंबर्स भी थे। 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement