Friday, April 26, 2024
Advertisement

तानाशाह किम जोंग उन की सेना ने दागी दो बैलिस्टिक मिसाइलें, अमेरिका से बढ़ रही तनातनी

दक्षिण कोरिया के ज्वॉइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ (जेएससी) ने कहा कि उसने उत्तर ह्वांगहे प्रांत के चुनघवा काउंटी क्षेत्र से सुबह 7.47 बजे से 8 बजे के बीच प्रक्षेपण का पता लगाया। समुद्र में गिरने से पहले मिसाइलों ने करीब 370 किलोमीटर की दूरी तय की।

Avinash Rai Edited By: Avinash Rai
Published on: March 27, 2023 11:08 IST
North Korea Dictator Kim Jong Un army fired two ballistic missiles increasing tension with America- India TV Hindi
Image Source : PTI तानाशाह किम जोंग उन की सेना ने दागी दो बैलिस्टिक मिसाइलें

उत्तर कोरिया ने सोमवार को पूर्वी सागर की ओर छोटी दूरी की दो बैलिस्टिक मिसाइलें (एसआरबीएम) दागीं, जबकि अमेरिकी परमाणु-संचालित विमानवाहक पोत कोरियाई प्रायद्वीप के पास जल में संयुक्त अभ्यास करने की योजना बना रहा है। यह जानकारी दक्षिण कोरिया की सेना ने दी। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण कोरिया के ज्वॉइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ (जेएससी) ने कहा कि उसने उत्तर ह्वांगहे प्रांत के चुनघवा काउंटी क्षेत्र से सुबह 7.47 बजे से 8 बजे के बीच प्रक्षेपण का पता लगाया। समुद्र में गिरने से पहले मिसाइलों ने करीब 370 किलोमीटर की दूरी तय की।

उत्तर कोरिया ने दागी मिसाइल

प्योंगयांग का ताजा मामला दक्षिण कोरिया और अमेरिका द्वारा पिछले सप्ताह से जारी सैन्य अभ्यास के बीच आया। यह 3 अप्रैल को समाप्त होने वाला है। सियोल में रक्षा मंत्रालय के अनुसार, यूएसएस निमित्ज एयरक्राफ्ट कैरियर स्ट्राइक ग्रुप भी सोमवार को प्रायद्वीप के दक्षिण में दक्षिण कोरिया के प्रमुख युद्धपोतों के साथ अभ्यास में भाग लेगा। एजिस कॉम्बैट सिस्टम से लैस दक्षिण कोरियाई नौसेना के सेजोंग द ग्रेट विध्वंसक, और चो येओंग विध्वंसक को जेजू के दक्षिणी द्वीप के दक्षिण में अंतरराष्ट्रीय जल में आयोजित होने वाले अभ्यास के लिए जुटाया जाएगा। मंत्रालय ने कहा कि विमानवाहक पोत अगले दिन बुसान में पोर्ट कॉल करेगा।

परमाणु ड्रोन का किया था परीक्षण

गौरतलब है कि बीते दिनों उत्तर कोरिया ने क्रूज मिसाइलों के परीक्षण करने के बाद पानी के नीचे हमले वाले परमाणु ड्रोन का परीक्षण किया था। कोरिया की समाचार एजेंसी केसीएनए ने आज शुक्रवार को बताया था कि किम जोंग उन के मार्गदर्शन में इस नए परमाणु परीक्षण को पूरा किया गया है। उत्तर की राज्य समाचार एजेंसी ने मंगलवार से गुरुवार तक हुए इस हथियार परीक्षण और फायरिंग ड्रिल के दौरान क्रूज मिसाइल दागने की पुष्टि की। ड्रिल के दौरान उत्तर कोरियाई ड्रोन ने 59 घंटे से ज्यादा समय तक पानी के भीतर रहा और गुरुवार को अपने पूर्वी तट से पानी में विस्फोट कर दिया। 

(इनपुट-आईएएनएस)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement