Thursday, March 28, 2024
Advertisement

उत्तर कोरिया ने अलग-अलग तरह की 10 मिसाइल दागीं, दक्षिण कोरिया के जलक्षेत्र के पास आकर गिरीं, हर दिन क्यों खतरनाक हो रहे किम जोंग!

North Korea Missile Launch: अमेरिका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य अभ्यास से भड़के उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की हैं। दक्षिण कोरिया ने बताया कि अलग-अलग तरह की 10 मिसाइल लॉन्च की गई हैं, जो समुद्री सीमा के दक्षिण में उसके जलक्षेत्र के पास आकर गिरी हैं।

Shilpa Written By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: November 02, 2022 14:47 IST
उत्तर केरिया के नेता किम जोंग उन- India TV Hindi
Image Source : AP उत्तर केरिया के नेता किम जोंग उन

North Korea Missile Test: उत्तर कोरिया अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। उसने अलग-अलग तरह की कम से कम 10 मिसाइल दागी हैं। जो दक्षिण कोरिया की समुद्री सीमा के दक्षिण में उसके जलक्षेत्र के पास आकर गिरी हैं। ये जानकारी ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के संचालन निदेशक कांग शिन-चुल ने दी है। उन्होंने कहा यह जो बहुत ही असामान्य और अस्वीकार्य है।  इससे पहले दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने एक बयान में बताया था कि उत्तर कोरिया ने बुधवार को समुद्र में एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। हालांकि उन्होंने तब ये नहीं बताया था कि मिसाइल कितनी दूर तक आकर गिरी है। 

मिसाइल दागने से कुछ घंटे पहले उत्तर कोरिया ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया को परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर 'इतिहास में सबसे भयानक कीमत चुकाने' की धमकी दी थी। उत्तर कोरिया बीते कुछ वक्त से अमेरिका और दक्षिण कोरिया को लेकर लगातार निशाना साध रहा है। वो इन दोनों देशों के सैन्य अभ्यास से आगबबूला हुआ बैठा है। एक बयान में किम जोंग उन के करीबी और विश्वासपात्र माने जाने वाले सत्ताधारी वर्कर्स पार्टी के सेक्रेटरी पाक जोंग चोन ने दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच जारी सैन्य अभ्यास को आग्रामक और उकसाने वाला बताया था।  

अमेरिका और दक्षिण कोरिया को चेतावनी

उत्तर कोरिया ने यह भी कहा कि उसके हालिया हथियारों की टेस्टिंग अमेरिका और दक्षिण कोरिया के लिए चेतावनी हैं। क्योंकि वह उस पर हमला करने की तैयारी के तहत लगातार संयुक्त सैन्य अभ्यास कर रहे हैं। बता दें इन दोनों देशों के बीच चले सैन्य अभ्यास में 240 युद्धक विमान भी शामिल किए गए थे। उत्तर कोरिया ने दावा करते हुए कहा कि दक्षिण कोरिया और अमेरिका का सैन्य अभ्यास उस पर संभावित आक्रमण का युद्धाभ्यास है और उसने मंगलवार को इसके जवाब में ‘अधिक प्रभावशाली उपायों’ की चेतावनी दी है।

200 से अधिक युद्धक विमानों से अभ्यास किया

मंत्रालय का यह बयान ऐसे वक्त में आया है, जब अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने 200 से अधिक युद्धक विमानों के साथ हवाई अभ्यास किया है। इनमें एफ-35 लड़ाकू विमान भी शामिल थे। वहीं उत्तर कोरिया ने भी इस साल अपने हथियारों का प्रदर्शन तेज कर दिया है। उसने 40 से अधिक बैलिस्टिक मिसाइलों को लॉन्च किया है। अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने इस साल बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास फिर से शुरू किए हैं। उन्होंने प्योंगयांग के साथ कूटनीतिक वार्ता के प्रयासों और महामारी के कारण पिछले कुछ वर्षों में अभ्यास नहीं किए थे। उत्तर कोरिया ने कहा कि उसकी प्रक्षेपण गतिविधियां संयुक्त सैन्य अभ्यासों के बीच एक चेतावनी के तौर पर हैं। उसने एक बयान में कहा, ‘अगर अमेरिका गंभीर सैन्य उकसावों को जारी रखता है तो उत्तर कोरिया इसके जवाब में अधिक शक्तिशाली उपाय करेगा।’

जवाब में दक्षिण कोरिया ने भी दागीं मिसाइल

दक्षिण कोरिया ने कहा है कि उसने उत्तर कोरिया के मिसाइल प्रक्षेपणों के जवाब में हवा से सतह पर मार करने वाली तीन मिसाइलों का परीक्षण किया है। दक्षिण कोरिया की सेना के अनुसार, उसके लड़ाकू विमानों ने बुधवार को प्रतिद्वंद्वियों की पूर्वी सीमा के पास तीन मिसाइलें दागी हैं। सेना ने बताया कि उत्तर कोरियाई मिसाइल परीक्षणों के जवाब में यह कार्रवाई की गई है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement