Sunday, April 28, 2024
Advertisement

North Korea : उत्तर कोरिया कर सकता है परमाणु परीक्षण, निपटने की तैयारियों में जुटा अमेरिका

North Korea: दक्षिण कोरिया और अमेरिकी खुफिया अधिकारियों के मुताबिक, उन्होंने उत्तर कोरिया के एक और परमाणु परीक्षण की तैयारी का पता लगाया है।

Niraj Kumar Edited by: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: June 03, 2022 14:16 IST
Kim Jong un, Supreme Leader of North Korea- India TV Hindi
Image Source : AP Kim Jong un, Supreme Leader of North Korea

Highlights

  • आपात परिस्थितियों से निपटने की तैयारी में जुटा अमेरिका
  • जो बाइडेन के विशेष दूत सियोल पहुंचे
  • जापान और दक्षिण कोरिया भी अलर्ट

North Korea : उत्तर कोरिया (North Korea) एक और परमाणु परीक्षण की तैयारियों में जुटा है। जैसे ही ये खबर अमेरिका को लगी तो उत्तर कोरिया के लिए राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के विशेष दूत सुंग किम सियोल पहुंचे। उन्होंने शुक्रवार को कहा कि अमेरिका अपने दक्षिण कोरियाई और जापानी सहयोगियों के साथ मिलकर प्योंगयांग के संभावित परमाणु परीक्षण से पैदा होने वाली "सभी आपात परिस्थितियों से निपटने की तैयारी" कर रहा है। 

परमाणु परीक्षण की तैयारियों में जुटा उत्तर कोरिया

दक्षिण कोरिया और अमेरिकी खुफिया अधिकारियों के मुताबिक, उन्होंने उत्तर कोरिया के एक और परमाणु परीक्षण की तैयारी का पता लगाया है। उत्तर कोरिया परमाणु परीक्षण से पहले अपनी तैयारियों में जुटा हुआ है। सुंग किम उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार एवं मिसाइल परीक्षण कार्यक्रम से कोरियाई प्रायद्वीप में बढ़ते खतरे को लेकर अपने दक्षिण कोरियाई और जापानी समकक्षों के साथ त्रिपक्षीय चर्चा करने के लिए सियोल पहुंचे थे। 

अब तक 6 परमाणु परीक्षण कर चुका है उत्तर कोरिया

अमेरिका का आकलन है कि उत्तर कोरिया अपने पुंग्ये-री परीक्षण स्थल पर नए दौर के परीक्षण की तैयारी कर रहा है और यह उसका सातवां परमाणु परीक्षण होगा। किम ने कहा कि उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण से उपजी आपात स्थितियों से निपटने के लिए सियोल और तोक्यो के साथ करीबी समन्वय करने के अलावा वाशिंगटन अपनी सैन्य तैनाती में "लघु एवं दीर्घकालिक, दोनों तरह के बदलाव” करने को भी तैयार है। (भाषा)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement