Saturday, April 20, 2024
Advertisement

North Korea Missile Test: उत्तर कोरिया ने फिर दागी मिसाइल, ​दक्षिण कोरिया ने उड़ाए फाइटर जेट, दोनों देशों में बढ़ा तनाव, पढ़िए पूरी डिटेल

North Korea Missile Test: उत्तर कोरिया ने एक बार फिर मिसाइल परीक्षण किया है। मिसाइल दागने की घटनाओं को वह लगातार अंजाम देता आ रहा है। इससे इलाके में पूरी तरह से तनाव बना हुआ है। दक्षिण कोरिया ने भी जवाब में फाइटर जेट उड़ाए हैं। वहीं जापान भी उत्तर कोरिया की हरकतों पर ऐतराज जता चुका है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: October 14, 2022 7:43 IST
North Korea Missile Test- India TV Hindi
Image Source : FILE North Korea Missile Test

Highlights

  • उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच तनाव बढ़ा
  • दोनों देशों की सीमा पर तनाव बरकरार
  • जापान भी उत्तर कोरिया की करतूतों से चिंति​त

North Korea Missile Test: जहां एक ओर यूक्रेन और रूस के बीच जंग चल रही है। उत्तर कोरिया अलग ही दिशा में आगे बढ़ रहा है और लगातार मिसाइल दागकर पड़ोसी देश दक्षिण कोरिया की चिंता बढ़ रहा है। एक बार फिर उत्तर कोरिया ने बैलेस्टिक मिसाइल दागी है। यह जानकारी न्यूज एजेंसी एपी ने दक्षिण कोरियाई सेना के हवाले से दी है। दक्षिण कोरिया का कहना है कि उत्तर कोरिया ने उसके पूर्वी समुद्र तट की ओर एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। इससे इलाके में तनाव बढ़ गया है। हालात ऐसे बन गए हैं कि दक्षिण कोरिया को बॉर्डर पर F-35 फाइटर जैट तैनात करने पड़ गए हैं।

उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच तनाव बढ़ा

उत्तर कोरिया लंबे समय से मिसाइल टेस्ट करता आ रहा है। एक तरफ किम जोंग की धमकियां और दूसरी तरफ मिसाइल परीक्षणों ने इलाके में तनाव को और बढ़ा दिया है। बताया जा रहा है कि सबसे पहले नॉर्थ कोरिया की तरफ से गुरुवार सुबह को एक लंबी दूरी वाली क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया गया था। उसके बाद उसके युद्धक विमान दक्षिण कोरिया की सीमा के पास उड़ान भरते देखे गए। जब वो लड़ाकू विमान बॉर्डर के काफी करीब आ गए, तब साउथ कोरिया ने अपनी सुरक्षा के मद्देनजर F-35 फाइटर जैट तैनात कर दिए।

दोनों देशों की सीमा पर तनाव बरकरार

अभी के लिए दोनों देशों की तरफ से कोई हमला नहीं किया गया है, ऐसी स्थिति बनती भी नहीं दिख रही है। लेकिन सीमा पर तनाव बढ़ गया है। उत्तर कोरिया लगातार मिसाइल दागने की हरकत करता रहा, तो आगे स्थिति और भी बिगड़ सकती है। लगातार हो रहे मिसाइल परीक्षणों ने दक्षिण कोरिया को अलर्ट कर दिया है।

जापान भी उत्तर कोरिया की करतूतों से चिंति​त

अहम बात यह है कि पिछले दिनों उत्तर कोरिया ने जापान के ऊपर से मिसाइल दागी थी। इससे भी स्थिति तनावपूर्ण हो गई थी। जापान ने भी इस पर ऐतराज जताया था। हालांकि तब उत्तर कोरिया ने दावा किया था कि पड़ोसी देश को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया गया। 

अमेरिका हो गया अलर्ट 

लगातार अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया की तरफ से चेतावनी दी जा रही है, इन मिसाइल परीक्षण को रोकने की अपील हो रही है, लेकिन नॉर्थ कोरिया अपनी रणनीति पर कायम है और लगातार मिसाइल दाग रहा है। दक्षिण कोरिया ने स्पष्ट कहा है कि उत्तर कोरिया की ओर से मिसाइल दागे जाने वाली इन मिसाइलों को उकसावे की कार्रवाई के तौर पर देखा जाना चाहिए। वहीं अमेरिकी सेना ने भी तेजी से बदलती इन स्थितियों के बीच अपने सहयोगियों से चर्चा करना शुरू कर दिया है।

उत्तर कोरिया क्यों करता है मिसाइल दागने का काम?

उत्तर कोरिया की अर्थव्यवस्था कोई खास दमदार नहीं है। लेकिन विशेषज्ञ बताते हैं कि उत्तर कोरिया को चीन का साथ मिला हुआ है। चीन की ओर से उसे आर्थिक मदद भी मिलती रही है। यही कारण है कि वह मिसाइल दागने जैसे काम करता है। दरअसल, चीन उत्तर कोरिया को अपने सहयोगी के रूप में देखता है। यदि भविष्य में युद्ध व्यापक होने की नौबत आई तो चीन, रूस के साथ उत्तर कोरिया भी खड़ा हो जाएगा। ऐसी सभी संभावनाओं के मद्देनजर चीन उत्तर कोरिया को बैक डोअर से मदद करता है। वैसे भी उत्तर कोरिया के संबंध अमेरिका से अच्छे नहीं रहे हैं। शीत युद्ध के दौरान भी अमेरिका दक्षिण कोरिया को ही मदद करता रहा, जबकि उत्तर कोरिया की मदद के लिए तत्कालीन सोवियत संघ खड़ा रहा। 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement