Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इस देश की पुलिस ने अपनी ही सेना के 7 वरिष्ठ अधिकारियों को कर लिया गिरफ्तार, जानें क्या है मामला

ब्राजील की पुलिस ने अपनी ही सेना के 7 वरिष्ठ अधिकारियों को गिरफ्तार किया है। इन पर आरोप है कि 8 जनवरी को राजधानी में हुए दंगे में उनकी गुप्त भूमिका थी। आरोप है कि सेना के इन अधिकारियों को पता था कि लोग दंगे करेंगे। मगर उन्होंने रोकने का कोई प्रयास नहीं किया। वह मौजूदा राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा को हटाना चाहते थे।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: August 19, 2023 14:21 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

ब्राजील की संघीय पुलिस ने अपनी ही सेना के 8 वरिष्ठ अधिकारियों को गिरफ्तार कर लिया है। इससे सेना में हलचल मच गई है। ब्राजील पुलिस के अनुसार राजधानी ब्रासीलिया में सरकारी भवनों पर आठ जनवरी को हुए हमलों के मामले में दक्षिण पंथी दंगाइयों की मदद करने के आरोप में इन सात वरिष्ठ सैन्य पुलिस अधिकारियों को गिरफ्तार किया है। अभियोजकों का कहना है कि अधिकारियों के मोबाइल फोन में मिले संदेशों से इस बात का पता चलता है कि ब्रासीलिया की सैन्य पुलिस को पता था कि हमलावरों की मंशा क्या है। इसके बावजूद उन्होंने इसे रोकने का कोई प्रयास नहीं किया और सबकुछ होने दिया। अभियोजकों का कहना है कि अधिकारियों ने हमलों को रोकने की कोई कोशिश नहीं की, बल्कि उन्होंने राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा को हटाने और पूर्व राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो को फिर से सत्ता में लाने के दंगाइयों के प्रयासों में उनकी मदद की।

फिलहाल अधिकारियों पर कोई आरोप तय नहीं किए गए हैं। गिरफ्तार किए गए अधिकारियों में ब्रासीलिया की सैन्य पुलिस के जनरल कमांडर क्लेप्टर रोजा गोंकाल्वेस भी शामिल हैं। पुलिस ने तीन अन्य लोगों को भी हिरासत में लिया है। अभियोजकों ने कहा कि सैन्य अधिकारियों को मालूम था कि प्रदर्शनकारियों का इरादा राजधानी पर हमला करने और देश की इलेक्ट्रॉनिक मतदान प्रणाली की वैधता के बारे में गलत जानकारी फैलाने का था। आठ जनवरी को दंगाइयों ने सुरक्षा अवरोधकों को तोड़ते हुए सुप्रीम कोर्ट, राष्ट्रपति भवन तथा अन्य सरकारी भवन पर हमला किया था। दगांइयों के हमले से पहले राष्ट्रीय खुफिया एजेंसी ने तीनों भवनों की सुरक्षा बढ़ाने की लगातार सिफारिश की थी। दंगों के बाद बड़ी संख्या में हमलावरों तथा कुछ पूर्व सरकारी अधिकारियों को गिरफ्तार किया गया था। (एपी)

यह भी पढ़ें

राजस्थान से लगी भारत-पाकिस्तान सीमा पर बढ़ी चौकसी, अब बॉर्डर से लगे 52 गांवों में रात में घूमने पर बैन

दंड देने के लिए पाकिस्तानी सेना के हवाले हुआ पूर्व पीएम का भांजा, क्या इमरान खान की भी आ सकती है बारी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement