Friday, May 03, 2024
Advertisement

जिससे डरते थे...वही बात हो गई...बेलारूस से यूक्रेन पर बरसेंगे परमाणु बम! पुतिन ने बता दी तारीख?

रूस-यूक्रेन युद्ध अब महाविनाश की ओर आगे बढ़ चुका है। यह बात हम नहीं कह रहे, बल्कि बेलारूस की टेलीग्राफ एजेंसी के अनुसार बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने साफ कहा है कि आक्रामकता की स्थिति में परमाणु हमले से इनकार नहीं किया जा सकता। बता दें कि अलेक्जेंडर पुतिन के परम मित्रों में हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: June 13, 2023 17:05 IST
परमाणु मिसाइल के साथ रूस के राष्ट्रपति पुतिन (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : FILE परमाणु मिसाइल के साथ रूस के राष्ट्रपति पुतिन (प्रतीकात्मक फोटो)

रूस-यूक्रेन युद्ध के अंत होने का क्या आखिरी समय आ चुका है, क्या इस युद्ध का अंत भी द्वितीय विश्वयुद्ध की तरह भयानक होने वाला है, क्या पुतिन वाकई यूक्रेन पर परमाणु हमला कर देंगे?...कीव पर परमाणु हमले को लेकर रूस की तैयारी और पुतिन के दोस्त बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको का बयान तो फिलहाल इसी ओर इशारा कर रहा है। बेलारूसी की टेलीग्राफ एजेंसी की खबर के अनुसार अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने तो साफ कह दिया है कि आक्रामकता की स्थिति में देश परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने से नहीं हिचकेगा। यानि जरूरत पड़ने पर यूक्रेन पर परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने में कोई संकोच रूस को नहीं होगा। आइए अब आपको बताते हैं कि बेलारूस के राष्ट्रपति के इस बयान ने यूक्रेन पर परमाणु बम से हमले की आशंका को क्या और बढ़ा दिया है...?

पुतिन के दोस्त हैं बेलारूस के राष्ट्रपति

अभी तक कई बार रूस यूक्रेन पर परमाणु हमले की धमकी दे चुका है। वह अमेरिका के साथ परमाणु संधि भी तोड़ चुका है। इसके बाद बेलारूस की सीमा पर परमाणु हथियारों की तैनाती किए जाने की बात भी कह चुका है। इतना ही नहीं, परमाणु मिसाइलें भी बेलारूस की सीमा पर तैनात की जा चुकी हैं, जहां से यूक्रेन को निशाना बनाया जाना है। अब तक इसे यूक्रेन पर दबाव बनाने की रणनीति माना जा रहा था। मगर अब बेलारूस के बयान ने दुनिया के होश उड़ा दिए हैं। अलेक्जेंडर लुकाशेंको पुतिन के परम मित्रों में हैं। ऐसे में उनका यह बयान पुतिन के इशारों के बगैर नहीं हो सकता।

अलेक्जेंडर के बयान ने मचाई खलबली

रूस की TASS समाचार एजेंसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको का कहना है कि रूसी सामरिक परमाणु हथियारों को "कुछ दिनों" में बेलारूसी क्षेत्र में भौतिक रूप से तैनात किया जाएगा। जबकि इससे पहले लुकाशेंको ने यह भी कहा था कि बेलारूस में रूसी सामरिक परमाणु हथियारों की तैनाती "संभावित हमलावरों को हतोत्साहित करने के लिए एक निवारक" की तरह है। मगर अब लुकाशेंको के सुर बदल गए हैं। इधर बीती रात यानि सोमवार को रूस ने जेलेंस्की के गांव पर बड़ा मिसाइल हमला करके अपना इरादा जता दिया है। यूक्रेन के अनुसार इस हमले में 10 लोगों की मौत हो गई है। जबकि 28 लोग घायल हुए हैं और कई इमारतें खंडहर हो गई हैं।

राष्ट्रपति पुतिन ने बता दी तारीख

बेलारूस के राष्ट्रपति तो सिर्फ यही कह रहे हैं कि आक्रामकता की स्थिति में परमाणु हमले से इनकार नहीं किया जा सकता, लेकिन अब तो रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने परमाणु हथियारों की तैनाती की तारीख भी बता दी है। इससे पूरी दुनिया में खलबली है। पुतिन ने  कहा है कि आगामी 7-8 जुलाई को विशेष भंडारण सुविधाएं तैयार होने के बाद मास्को बेलारूस में सामरिक परमाणु हथियारों की तैनाती शुरू कर देगा। यानि बेलारूस के सीमा क्षेत्रों में रूसी परमाणु हथियार तैनात कर दिए जाएंगे, जो किसी भी समय यूक्रेन को तबाही का मंजर दिखा सकते हैं। रूस के इस कदम से परमाणु युद्ध के साथ विश्व युद्ध का खतरा भी बढ़ रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement