Friday, April 26, 2024
Advertisement

Omicron in China: चीन में फिर हड़कंप, ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट का पता चला, जारी की नई गाइडलाइन

Omicron in China: राजधानी बीजिंग में ही और उसके साथ शांक्सी प्रांत में नए ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट से जुड़े मामलों का पता चला है। इस नए सब वेरिएंट से घबराकर यहां नए दिशा निर्देशों को लागू किया गया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: July 07, 2022 7:13 IST
Omicron in China- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Omicron in China

Highlights

  • प्रतिबंधों में ढील देते ही नए सब वेरिएंट ने फिर चिंताएं बढ़ाईं
  • ओमिक्रोन के जिस सब वेरिएंट का पता चला, उसका नाम बीए.5.2
  • चीन ने​ प्रभावित इलाकों में नई गाइडलाइंस जारी कर दीं

Omicron in China: चीन में कोरोना वायरस का प्रकोप कम नहीं हो रहा है। शंघाई और ​बीजिंग में कोरोना के केस आने के बाद जब लगा था कि स्थिति सुधर रही है, तभी राजधानी बीजिंग में ही और उसके साथ शांक्सी प्रांत में नए ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट से जुड़े मामलों का पता चला है। इस नए सब वेरिएंट से घबराकर यहां नए दिशा निर्देशों को लागू किया गया है। यहां अब सार्व​जनिक स्थानों पर लोगों को वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट दिखाना अनिवार्य हो गया है। चीन की सरकारी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ओमिक्रोन के जिस सब वेरिएंट का पता चला है, उसका नाम बीए.5.2 है। इस वेरिएंट बीजिंग और उत्तर-पश्चिमी चीन के शांक्सी प्रांत में होने की जानकारी आई है। सब वेरिएंट का पता चलते ही संबंधित विभाग और स्वास्थ्य एजेंसियां कोरोना महामारी से बचने के उपायों को और मजबूत करने में जुट गए हैं। 

प्रतिबंधों में ढील देते ही नए सब वेरिएंट ने फिर चिंताएं बढ़ाईं

हाल ही में ये लगने लगा था कि चीन में अब कोरोना कंट्रोल में है और इस कारण यहां कोरोना प्रतिबंधों को ​शिथिल किया गया। साथ ही अधिक अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा की अनुमति देकर चीन अपनी कठोर शून्य कोविड नीति में ढील देने पर विचार कर रहा था। लेकिन तभी ओमिक्रॉन के नए सब वेरिएंट का पता चलने से फिर हड़कंप मच गया है। चीन ने​ फिर प्रभावित इलाकों में नई गाइडलाइंस जारी कर दीं और महामारी से बचने के उपायों पर स्वास्थ्य एजेंसियां फिर तेजी से सक्रिय हो गईं। 

शंघाई में शिथिल कर दिए थे कोरोना प्रतिबंध

बता दें कि संक्रमण की रफ्तार धीमी पड़ने पर शंघाई प्रशासन ने पिछले माह की पाबंदियों में ढील देने की दिशा में बड़े कदम उठाए थे। इससे पहले यहां लॉकडाउन काफी सख्ती से लागू किया गया था और इसकी वजह से लाखों लोगों को अपने-अपने घरों में कैद रहना पड़ा था। बाद में जब कोरोना की स्थितियां कंट्रोल में आने लगी थीं, तो शंघाई में कुछ मॉल और बाजार फिर खोल दिए गए थे। शंघाई के प्रशासन ने कुछ निवासियों को एक बार में कुछ घंटों के लिए घर से बाहर निकलने की इजाजत भी दे दी थी। 

बीजिंग में भी शिथिल कर दिए थे कोरोना प्रतिबंध

चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष अधिकारी ली कियांग ने पिछले दिनों एक बैठक में कहा था कि शंघाई जो कि चीन में सबसे प्रभावित शहरों में सबसे अव्वल रहा है, यहां सरकार के प्रयासों ने महामारी के प्रकोप से लड़ने में लगातार बड़ी उपलब्धियां हासिल कीं। वहीं, चीन राजधानी बीजिंग में भी प्रतिबंधों में ढील दे दी गई थी। लेकिन अब फिर ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट के आने से शासन और प्रशासन की चिंताएं बढ़ गई हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement