पाकिस्तान कंगाल, आर्मी चीफ मालामाल; बाजवा का परिवार 6 सालों में बना अरबपति

पाकिस्तान के सबसे शक्तिशाली पद पर बैठे बाजवा के परिवार के सदस्यों की संपत्ति में तेजी से बढ़ोत्तरी का खुलासा किया है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: November 21, 2022 13:55 IST
पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा- India TV Hindi
Image Source : ANI/FILE PHOTO पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा

पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा का कार्यकाल दो हफ्ते में खत्म होने वाला है। 29 नवंबर 2022 को बाजवा रिटायर हो रहे हैं। लेकिन इससे पहले एक चौंकाने वाली रिपोर्ट आई है। इस रिपोर्ट में पाकिस्तान के सबसे शक्तिशाली पद पर बैठे बाजवा के परिवार के सदस्यों की संपत्ति में तेजी से बढ़ोत्तरी का खुलासा किया है। एक पाकिस्तानी वेबसाइट 'फैक्ट फोकस' ने दावा किया है कि छह साल के कार्यकाल के दौरान जनरल बाजवा के परिवारवाले कई गुना अमीर हुए हैं।

बाजवा के परिवार का हर सदस्य मालामाल

पाकिस्तानी वेबसाइट 'फैक्ट फोकस' पर लिखते हुए, पाकिस्तानी पत्रकार अहमद नूरानी ने खुलासा किया है कि कैसे बाजवा के करीबी और बाकी परिवार के सदस्यों ने कुछ ही सालों में नए-नए व्यवसाय शुरू किए और पाकिस्तानी के अहम शहरों में फार्महाउस के मालिक बन गए और विदेशी संपत्ति खरीदी, जिससे अरबों डॉलर कमाए। इनमें एक नाम सेना प्रमुख की बहू महनूर साबिर का भी है जो बाजवा के घर की बहू बनने से नौ दिन पहले ही अचानक अरबपति बन गईं। फैक्ट फोकस की खोजी रिपोर्ट बहुत सारे डेटा के दम पर तैयार की गई है जो बाजवा के परिवार के वित्तीय मामलों के बारे में बताती है। इस रिपोर्ट में बाजवा की पत्नी आयशा अमजद, उनकी बहू महनूर साबिर और परिवार के अन्य करीबी सदस्य शामिल हैं।

अंतरराष्ट्रीय व्यापार, बड़े-बड़े फार्महाउस और ना जाने क्या-क्या
रिपोर्ट में लिखा, "छह साल के अंदर, दोनों परिवार अरबपति बन गए, एक अंतरराष्ट्रीय व्यापार शुरू कर दिया, कई विदेशी संपत्तियां खरीदीं, विदेशों में पूंजी ट्रांसफर करना शुरू किया, कमर्शियल प्लाजा, कमर्शियल प्लॉट्स, इस्लामाबाद और कराची में बड़े-बड़े फार्महाउस के मालिक बन गए, लाहौर में एक बहुत बड़ा रियल स्टेट पोर्टफोलियो बन गया। नूरानी ने आगे लिखा, "पिछले छह सालों में पाकिस्तान के भीतर और बाहर बाजवा परिवार द्वारा कागजों पर दिखाई गई संपत्ति और व्यवसायों का वर्तमान बाजार मूल्य 12.7 अरब रुपये से अधिक है।"

नौ दिन में अरबपति बनी बाजवा की बहू
टैक्स रिटर्न और दूसरी वित्तीय डिटेल्स के आधार पर, पाकिस्तानी पत्रकार ने बताया कि कैसे 2013 और 2017 के बीच, बाजवा ने देश के सेना प्रमुख नियुक्त होने के बाद, साल 2013 में वेल्थ स्टेटमेंट को तीन बार रिवाइज किया। बाजवा की बहू महनूर साबिर की संपत्ति में आया उछाल भी उतना ही हैरान करने वाला है। 'फैक्ट फोकस' के पत्रकार अहमद नूरानी ने लिखा, "बाजवा की बहू महनूर साबिर की घोषित संपत्ति का कुल मूल्य अक्टूबर 2018 के अंतिम सप्ताह में शून्य था, यह 02 नवंबर, 2018 को उसकी शादी से ठीक एक सप्ताह पहले एक अरब डॉलर (1,271 मिलियन) से अधिक हो गया।"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन