Friday, May 17, 2024
Advertisement

Imran Khan: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा 'मैंने इस्लाम का अपमान नहीं किया'

Imran Khan: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने सलमान रुश्दी पर हुए हमले को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। इमरान ने कहा है कि उनके बयान को ब्रिटिश प्रकाशन द गार्जियन ने गलत तरीके से दुनिया के सामने पेश किया है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Updated on: August 21, 2022 12:55 IST
Imran Khan- India TV Hindi
Image Source : AP Imran Khan

Highlights

  • सलमान रुश्दी पर हुए हमले को लेकर एक बड़ा बयान दिया है
  • रुश्दी पर हमला सही नहीं था
  • इमरान खान के खिलाफ मोर्चा खोल दिया

Imran Khan: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने सलमान रुश्दी पर हुए हमले को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। इमरान ने कहा है कि उनके बयान को ब्रिटिश प्रकाशन द गार्जियन ने गलत तरीके से दुनिया के सामने पेश किया है। दरअसल इमरान खान ने द गार्डियन को दिए एक इंटरव्यू दिया था इसी दौरान में सलमान रुश्दी पर हुए हमले को लेकर अपनी पीड़ा जाहिर की थी। इमरान ने कहा था कि ये बेहद ही भयानक और दुखद भरा था। उन्होंने आगे कहा कि सलमान रुश्दी के उपन्यास द सैटेनिक वर्सेज को लेकर इस्लामी दुनिया का गुस्सा समझ में आता है लेकिन उन पर हमला सही नहीं था।

सोशल मीडिया से जमीन तक इमरान से घिरे

इमरान खान के इस बयान के बाद पाकिस्तान में काफी बवाल मचा दिया। देश भर के कट्टरपंथियों ने इमरान खान के खिलाफ बयान देने लगे। उनके खिलाफ मोर्चा खोल दिया। सोशल मीडिया पर उनके बयान को लेकर यूजर्स ने लिखा कि इमरान खान के बयान से इस्लाम का अपमान हुआ है। ऐसे में पाकिस्तान में जल्द होने वाले आम चुनाव को देखते हुए इमरान खान ने जवाबी कार्रवाई करना मुनासिब समझा। उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने इमरान खान की ओर से ट्वीट कर सफाई दी है.

लोंगो सफाई दे रहे हैं इमरान खान 
पीटीआई के ट्वीट में, इमरान खान ने कहा, “द गार्जियन ने मेरे भाषण को संदर्भ से बाहर कर दिया है। मैंने पापी सलमान रुश्दी को भारत आमंत्रित करने के कारण सेमिनार में भाग लेने से मना कर दिया। साक्षात्कार में मैंने ईशनिंदा करने वालों के लिए सजा पर इस्लामी दृष्टिकोण के बारे में बात की। उन्होंने सियालकोट त्रासदी का उल्लेख किया और उसी संदर्भ में रुश्दी की बात की।

सलमान रुश्दी पर हमला
सलमान रुश्दी पर एक हफ्ते पहले न्यूयॉर्क में एक शख्स ने चाकू से हमला किया था। इससे उनके गले पर कई गहरे घाव हो गए थे। उन्हें एयर एंबुलेंस से अस्पताल ले जाया गया। सलमान रुश्दी फिलहाल खतरे से बाहर हैं, लेकिन उनका इलाज चल रहा है। उन पर हमला करने वाले की पहचान ईरानी नागरिक के रूप में हुई है। वह अपने उपन्यास को लेकर गुस्से में था और ईरानी मौलवी अयातुल्ला अली खामेनेई के फतवे को पूरा करना चाहता था।

जानिए सिलाईकोट की घटना
3 दिसंबर 2021 को सियालकोट में सैकड़ों प्रदर्शनकारियों की भीड़ ने श्रीलंकाई नागरिक प्रियंता कुमारा की पीट-पीटकर हत्या कर दी थी। बताया गया कि प्रियंका ने ईशनिंदा की थी। जवाब में गुस्साए कट्टरपंथियों की भीड़ फैक्ट्री में घुस गई और दिनदहाड़े प्रियंका की हत्या कर दी। इस घटना को लेकर पाकिस्तान में काफी अंतरराष्ट्रीय आक्रोश था। जिसके बाद पाकिस्तान सरकार ने भी इस मामले में कुछ लोगों को छुपाकर गिरफ्तार करने का दावा किया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement