Friday, April 26, 2024
Advertisement

अब पाकिस्तान को खदेड़ेगा रूस! रूसी सांसद ने किए सनसनीखेज खुलासे, यूक्रेन को परमाणु बम बनाने में मदद कर रहा है पड़ोसी मुल्क

Pakistan Helping Ukraine in War: रूस के सांसद इगोर मोरोजोव ने दावा किया है कि पाकिस्तान यूक्रेन की काफी मदद कर रहा है। वह इस देश को परमाणु बम बनाने में मदद दे रहा है। इसे लेकर दोनों देशों के अधिकारियों के बीच बातचीत हुई है।

Shilpa Written By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: November 02, 2022 14:47 IST
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ- India TV Hindi
Image Source : AP पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ

रूस और यूक्रेन के बीच 8 महीनों से ज्यादा वक्त से युद्ध जारी है। इस बीच पाकिस्तान का मुद्दा उठ गया है। रूस के एक सांसद ने पाकिस्तान को लेकर हैरान कर देने वाला दावा किया है। उन्होंने बताया है कि पाकिस्तान यूक्रेन की सेना को तोप के गोलों की सप्लाई कर रहा है। रूसी सांसद इगोर मोरोजोव ने कहा कि यूक्रेन और पाकिस्तान ने परमाणु हथियारों की तकनीक पर भी चर्चा की है। इगोर रूस की फेडरेशन काउंसिल ऑफ डिफेंस कमेटी के सदस्य हैं। इससे पहले पाकिस्तान का पर्दाफाश तब हुआ था, जब ये बात सामने आई कि उसने उत्तर कोरिया और लीबिया जैसे देशों को परमाणु तकनीक बेची है। 

इगोर ने कहा, "यूक्रेन के विशेषज्ञों ने पाकिस्तान का दौरा किया है और इस्लामाबाद के एक प्रतिनिधिमंडल ने भी परमाणु बम बनाने की तकनीक पर चर्चा करने के लिए यूक्रेन का दौरा किया है।" यह दावा उन्होंने यूक्रेन के परमाणु बम को लेकर आयोजित संवाददाता सम्मेलन में किया। रूस का यह दावा ऐसे समय में आया है जब उसने यूक्रेन पर डर्टी बम के इस्तेमाल की तैयारियों की दलीलें तेज कर दी हैं। रूस की सरकारी समाचार एजेंसी रिया नोवोस्ती ने इगोर के बयान पर रिपोर्ट प्रकाशित की है।

उत्तर कोरिया को दी गई परमाणु तकनीक

रूसी सांसद ने दावा किया है कि यूक्रेन की डर्टी बम बनाने की क्षमता किसी से छिपी नहीं है। हालांकि, उन्होंने जोर देकर कहा कि वित्तपोषण का मुद्दा मौलिक है। उन्होंने यूक्रेन के डर्टी बम को लेकर जारी चर्चा के दौरान कहा कि रूस के लिए खतरा वास्तविक है। इगोर ने कहा कि यूक्रेन अपने बम का इस्तेमाल करने के लिए कम क्षमता वाले परमाणु हमले के लिए टोचका यू का इस्तेमाल कर सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिकी संसद ने अनुमति दी है कि राष्ट्रपति दुनिया में कहीं भी कम क्षमता वाले परमाणु बमों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इगोर ने इस संभावना से इनकार नहीं किया कि यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की ने ब्रिटेन और अमेरिका जैसे सहयोगियों के साथ परमाणु हथियारों पर चर्चा की है। हालांकि रूसी नेता ने अपने दावे का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं दिया है। पाकिस्तान की हथियार कंपनी ने यूक्रेन को हथियारों और गोला-बारूद की आपूर्ति की है। पाकिस्तान यूक्रेन की सेना को ग्लव्स भी सप्लाई कर रहा है।

अगर रूसी नेता का दावा सही है तो इससे यही साबित होता है कि एक बार फिर पाकिस्तान की सेना परमाणु बम की तकनीक बेचकर पैसा कमाने की कोशिश कर रही है। इससे पहले पाकिस्तानी वैज्ञानिक एक्यू खान ने उत्तर कोरिया को परमाणु बम की तकनीक दी थी। ऐसा कहा जाता है कि इसके बदले में उसे उत्तर कोरिया से मिसाइल तकनीक मिली थी। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement