Friday, May 10, 2024
Advertisement

Pakistan News: बाढ़ से बदहाल पाकिस्तान में फिर भारी बारिश , 26 लोगों की मौत, जानिए कितनी मची तबाही

Pakistan News: यहां आम जनजीवन को बारिश के मौसम ने बुरी तरह झकझोर दिया है। बारिश का ऐसा तबाही का मंजर पहले देखने को नहीं मिला।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: September 05, 2022 8:37 IST
Pakistan Flood- India TV Hindi
Image Source : AP Pakistan Flood

Highlights

  • करीब 15 लाख घर बाढ़ से नष्ट हो गए
  • बाढ़ से अब तक 1290 लोगों की हो चुकी है मौत
  • बाढ़ से दक्षिणी सिंध प्रांत में गई 22 लोगों की जानें

पाकिस्तान में बाढ़ से हालात पहले से ही बदतर हैं। इसी बीच पिछले 24 घंटों के दौरान फिर भारी बारिश के कारण अचानक बाढ़ कहर बनकर आई। इस बाढ़ में कम से कम 26 और लोगों की जानें चली गईं। जबकि 11 लोग हताहत हो गए। लगातार बारिश और बाढ़ ने पाकिस्तान की कमर तोड़ दी है। पहले से ही कंगाल पाकिस्तान में बारिश और बाढ़ की वजह से खाने के लाले पड़ गए हैं। यहां आम जनजीवन को बारिश के मौसम ने बुरी तरह झकझोर दिया है। बारिश का ऐसा तबाही का मंजर पहले देखने को नहीं मिला। बाढ़ से बुरी तरह जकड़े पाकिस्तान को कई देशों ने मदद दी है। भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने भी पाकिस्तान में आई बाढ़ की आपदा पर दुख जताया था। 

यह जानकारी राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण यानी एनडीएमए ने दी। एनडीएमए एनडीएमए द्वारा शनिवार शाम जारी एक रिपोर्ट के अनुसारए देश भर में बाढ़ से संबंधित विभिन्न दुर्घटनाओं में अपनी जान गंवाने वालों में कम से कम 12 बच्चे और तीन महिलाएं शामिल थीं।

Pakistan Flood Situation

Image Source : AP
Pakistan Flood Situation

बाढ़ से दक्षिणी सिंध प्रांत में गई 22 लोगों की जानें

रिपोर्ट में कहा गया है कि देश का दक्षिणी सिंध प्रांत 22 लोगों की मौत के साथ सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र है। इसके बाद उत्तर-पश्चिमी खैबर पख्तूनख्वा और दक्षिण-पश्चिमी बलूचिस्तान प्रांतों में क्रमशः दो मौतें हुईं। इसके अलावा 40,980 घर नष्ट हो गए और 875 पशु बाढ़ की चपेट में आ गए।

बाढ़ से अब तक 1290 लोगों की हो चुकी है मौत

एनडीएमए द्वारा अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, जून के मध्य से इस मौसम की मानसूनी बारिश और बाढ़ से पाकिस्तान में मरने वालों की कुल संख्या 1,290 हो गई है। साथ ही 12,588 घायल हो गए हैं।एनडीएमए ने कहा कि संकट की शुरूआत से अब तक 1,69,831 लोगों को बचाया गया है। साथ ही 6,33,091 लोग इस समय शिविरों में रह रहे हैं।

करीब 15  लाख घर बाढ़ से नष्ट हो गए

इसके अलावा बाढ़ से 14,68,019 घर नष्ट हो गए हैं। जबकि देशभर में बारिश में अनुमानित 7,36,459 पशुओं की मौत हो गई है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में एनडीएमए, अन्य सरकारी संगठनों, स्वयंसेवकों और गैर.सरकारी संगठनों द्वारा बचाव और राहत कार्य जारी हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement