Sunday, April 28, 2024
Advertisement

भारत के एस-400 से खौफजदा हुआ पाकिस्तान, चीन से मांगेगा 'डुप्लीकेट' लड़ाकू विमान

पाकिस्तान को भारत के एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम से काफी खतरा और खौफ है। ऐसे में पाकिस्तान अपनी एयरफोर्स को कुछ ऐसे विमान देने जा रहा है, जिससे वह भारत के साथ मुकाबले में आ सके। इसके लिए वह चीन की शरण गया और जे 31 फाइटर जेट की मांग की है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: January 03, 2024 16:47 IST
भारत के एस-400 से खौफजदा हुआ पाकिस्तान- India TV Hindi
Image Source : FILE भारत के एस-400 से खौफजदा हुआ पाकिस्तान

India Pakistan Airforce: भारत के पास एस 400 जैसा अत्याधुनिक एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम है, जिससे पाकिस्तान में हमेशा खौफ बना रहता है। इस एयर डिफेंस सिस्टम से पड़ोसी देश पाकिस्तान में डर बना हुआ है। इस डर की वजह से पाकिस्तान अब अपने पारंपरिक दोस्त चीन के पास गुहार लगाएगा। चीन की शरण में पहुंचकर पाकिस्तान आने वाले दिनों में फाइटर जेट खरीदेगा। बताया जाता है कि यह फाइटर जेट भी इजराइली लड़ाकू विमान का डुप्लीकेट है। 

जानकारी के अनुसार भारत के एडवांस्ड मीडियम कॉम्बैट एयरक्राफ्ट योजना और एस-400 एयर डिफेंस स‍िस्‍टम से पड़ोसी देश पाकिस्‍तान घबराया हुआ है। घबराया पाकिस्तान अब चीन से फाइटर जेट खरीदना चाहता है। इस संबंध में पाकिस्‍तानी सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर ने ऐलान किया है कि उनका देश निकट भविष्‍य में चीन से जे-31 स्‍टील्‍थ फाइटर जेट खरीदेगा। पाकिस्‍तानी वायुसेना की एक परेड में असीम मुनीर ने चीन के जे-10 फाइटर जेट की उड़ान देखी। 

अमेरिका के फाइटर जेट की नकल करके बनाया है जे-10 विमान

व‍िशेषज्ञों का कहना है कि चीन ने जे-31 फाइटर जेट को अमेरिका के पांचवीं पीढ़ी के फाइटर जेट एफ-22 और एफ-35 की नकल करके बनाया है। पाकिस्‍तान की योजना भारत के राफेल, सुखोई जैसे चौथी पीढ़ी के फाइटर जेट और एस-400 जैसे ताकतवर एयर डिफेंस सिस्‍टम को मात देने की है। इस बारे में पाकिस्तान के सैन्य प्रमुख का कहना है कि देश की वायुसेना को अत्याधुनिक बनाने की पाकिस्तान की कोशिशों के बीच चीन से जो फाइटर जेट आने वाले समय में मिलेगा, वो अमेरिका के विमान का ही डुप्लीकेट है।

जनरल मुनीर ने दिया ये बयान

 भारत का पांचवीं पीढ़ी का फाइटर जेट जहां अभी विकास के क्रम में है, वहीं चीन का जे-31 बनकर तैयार है और हाल ही में उसका प्रदर्शन भी किया गया था। जनरल मुनीर ने यह बयान चीन से खरीदे गए जे 10 की उड़ान को देखने के बाद दिया। पाकिस्तान ने भारत के राफेल जेट को मात देने के लिए चीन से यह फाइटर जेट जे 10 खरीदा है। जो इजराइली विमान की नकल करके चीन ने बनाया है। जनरल मुनीर ने यह बयान चीन से खरीदे जे-10 की उड़ान को देखने के बाद दिया। पाकिस्‍तान ने भारत के राफेल फाइटर जेट को मात देने के लिए चीन से जे-10 फाइटर जेट व‍िमान खरीदा है जो इजरायली व‍िमान की नकल करके चीन ने तैयार किया है।

जानिए चीन के जे-31 विमान की ताकत

चीनी विमान जे-10 के आने के बाद अब पाकिस्तान की एयरफोर्स लंबी दूरी तक मार करने की कैपिसिटी को बढ़ाने के लिए जे-31 खरीदने जा रही है। चीन का दावा है कि यह जे-31 विमान स्‍टील्‍थ तकनीक से लैस है और रेडॉर की पकड़ में नहीं आता है। पाकिस्‍तान को उम्‍मीद है कि वह जे-31 की मदद से भारत के एस-400 एयर डिफेंस सिस्‍टम को मात दे सकेगी। पाकिस्‍तान के इस प्‍लान से जहां उसकी मार क्षमता काफी बढ़ जाएगी, वहीं भारत के लिए बड़ा खतरा बन सकता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement