Saturday, May 04, 2024
Advertisement

पीएम मोदी पहुंचे UAE, भारत के सम्मान में जगमगा उठा बुर्ज खलीफा, जानिए क्राउन प्रिंस ने क्या कहा?

पीएम मोदी यूएई विजिट पर हैं। मंगलवार को वे दो दिन की यात्रा पर यूएई पहुंचे। इस दौरान दोनों देशों के विकास की इबारत लिखी गई। आज पीएम मोदी हिंदू मंदिर का उद्घाटन कर रहे हैं। वहीं भारत के सम्मान में दुनिया की सबसे उंची इमारत बुर्ज खलीफा जगमगा उठी।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: February 14, 2024 7:21 IST
 भारत के सम्मान में जगमगा उठा बुर्ज खलीफा- India TV Hindi
Image Source : ANI भारत के सम्मान में जगमगा उठा बुर्ज खलीफा

PM Modi UAE Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएई विजिट के दौरान मंगलवार को यूएई के राष्ट्रपति से मिले। इस दौरान द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत हुई। इधर, विश्व सरकार शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी के संबोधन से पहले बुर्ज खलीफा 'गेस्ट ऑफ ऑनर - रिपब्लिक ऑफ इंडिया' से जगमगा उठा। दुबई के क्राउन प्रिंस शेख हमदान बिन मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच मजबूत संबंध अंतरराष्ट्रीय सहयोग के लिए एक मॉडल के रूप में काम करते हैं।

यूएई के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम के निमंत्रण पर पीएम मोदी दुबई में आयोजित होने वाले विश्व सरकार शिखर सम्मेलन 2024 में सम्मानित अतिथि के रूप में भाग लेंगे और शिखर सम्मेलन में एक विशेष मुख्य भाषण देंगे। 'एक्स' पर एक पोस्ट में उपराष्ट्रपति शेख हमदान बिन मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने कहा कि विश्व सरकार शिखर सम्मेलन शासन की सर्वोत्तम प्रथाओं, सफलता की कहानियों और पहलों को साझा करने के लिए दुनिया के अग्रणी प्लेटफार्मों में से एक बन गया है। 

दुबई के क्राउन प्रिंस ने किया दोनों देशों मजबूत संबंधों का जिक्र

एक्स को संबोधित करते हुए दुबई के क्राउन प्रिंस ने कहा, "हम इस साल के विश्व सरकार शिखर सम्मेलन में सम्मानित अतिथि भारत गणराज्य और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत करते हैं। हमारे बीच मजबूत संबंध हैं।" राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए एक मॉडल के रूप में कार्य करते हैं। विश्व सरकार सम्मेलन शासन की सर्वोत्तम प्रथाओं, सफलता की कहानियों और पहलों को साझा करने और सरकार के भविष्य की कल्पना करने के लिए दुनिया के अग्रणी प्लेटफॉर्मों में से एक के रूप में विकसित हुआ है।

विश्व सरकार सम्मेलन में भारत विशिष्ट अतिथि

क्राउन प्रिंस ने कहा कि 'इस अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम में भारत को एक विशिष्ट अतिथि के रूप में पाकर खुशी हो रही है, जहां यह विभिन्न क्षेत्रों में अपने नवाचारों, पहलों और परियोजनाओं का प्रदर्शन करेगा जो सरकारी सेवा वितरण के लिए विकास में तेजी लाने के लिए एक मॉडल हैं।'

द्विपक्षीय बैठक में लिखी गई दोनों देशों के विकास की इबारत

पीएम मोदी यूएई के आज उपराष्ट्रपति मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम से मुलाकात करेंगे। अपनी यूएई यात्रा के दौरान पीएम मोदी अबू धाबी में BAPS मंदिर का उद्घाटन करेंगे। इससे पहले मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी और यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने द्विपक्षीय बैठक की और उनकी मौजूदगी में मंगलवार को कई समझौता ज्ञापनों (एमओयू) का आदान-प्रदान किया गया। 

जब पीएम मोदी ने यूएई के राष्ट्रपति को 'भाई' कहकर किया संबोधित

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि "भाई, सबसे पहले तो मैं आपके हार्दिक स्वागत के लिए आपका हार्दिक आभार व्यक्त करना चाहता हूं। पिछले सात महीनों में हम पांच बार मिल चुके हैं, जो बहुत दुर्लभ है। मुझे भी सात बार यहां आने का अवसर मिला है...। जिस तरह से हम हर क्षेत्र में आगे बढ़े हैं, उसी तरह हर क्षेत्र में भारत और यूएई के बीच संयुक्त साझेदारी है'। पीएम मोदी ने यूएई के राष्ट्रपति के साथ बैठक में दोनों देशों के मजबूत संबंधों का जिक्र किया। इस दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश सचिव विनय क्वात्रा मौजूद रहे।

'अहलान मोदी' में पीएम मोदी का जोशीला भाषण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आईआईटी दिल्ली-अबू धाबी कैंपस के छात्रों के पहले बैच के साथ बातचीत की और दोनों देशों के छात्रों को एक साथ लाने की परियोजना की सराहना की। उन्होंने अबू धाबी के जायद स्पोर्ट्स स्टेडियम में 'अहलान मोदी' कार्यक्रम में भारतीय प्रवासियों को भी संबोधित किया। इस दौरान वहां मौजूद भारतीय समुदाय के लोग अपने बीच प्रधानमंत्री को पाकर रोमांचित दिखे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement