Saturday, April 27, 2024
Advertisement

राष्ट्रपति ने कर दिया संसद को भंग, पाकिस्तान का विपक्ष मनाने लगा ‘धन्यवाद एवं मुक्ति दिवस’

फिलहाल पाकिस्तान की मौजूदा शहबाज शरीफ सरकार का कार्याकाल पूरा होने से पहले ही राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने संसद को भंग कर दिया है। इसके बाद इमरान खान की मुख्य विपक्षी पार्टी पीटीआई ने ‘धन्यवाद एवं मुक्ति दिवस’ मनाना शुरू कर दिया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: August 10, 2023 16:22 IST
पाकिस्तान का विपक्ष- India TV Hindi
Image Source : AP पाकिस्तान का विपक्ष

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान जेल में बंद हैं। इस बीच पाकिस्तान की शहबाज शरीफ सरकार का कार्यकाल पूरा होने से 3 दिन पहले ही राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने पाकिस्तान की संसद को 3 दिन पहले ही भंग कर दिया। इसके बाद जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी ‘पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ’ (पीटीआई) सत्तारूढ़ पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) सरकार का 16 महीने का कार्यकाल खत्म होने पर बृहस्पतिवार को ‘‘धन्यवाद और मुक्ति दिवस’’ (थैंक्सगिविंग एंड सैल्वेशन डे) मना रही है।

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की सलाह पर बुधवार को राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने संसद के निचले सदन ‘नेशनल असेंबली’ को उसके पांच साल के संवैनिक कार्यकाल की समाप्ति से तीन दिन पहले भंग कर दिया। शहबाज शरीफ कार्यवाहक प्रधानमंत्री की नियुक्ति होने तक प्रधानमंत्री पद पर सेवाएं देते रहेंगे। ‘जियो न्यूज’ की खबर के मुताबिक, नेशनल असेंबली के भंग होने के बाद इमरान खान की पार्टी ‘पीटीआई’ ने बुधवार को घोषणा की कि वह 10 अगस्त (बृहस्पतिवार) को ‘‘धन्यवाद और मुक्ति दिवस’’ मनाएगी।

शहबाज सरकार के जाने पर इमरान की पार्टी जश्न में डूबी

‘पीटीआई’ की कोर समिति ने बुधवार को जारी एक बयान में कहा कि उसने पीडीएम सरकार के 16 महीने के कार्यकाल के समाप्त होने पर जश्न मनाने का फैसला किया है। नेशनल असेंबली निर्धारित समय से पूर्व भंग किए जाने के कारण पाकिस्तान निर्वाचन आयोग 90 दिन के भीतर चुनाव कराएगा। पीडीएम गठबंधन ने पिछले साल अप्रैल में खान की सरकार को हटाकर सत्ता हासिल की थी। इमरान खान (70) को 2018 से 2022 तक प्रधानमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान अवैध रूप से सरकारी उपहार बेचने के लिए तोशाखाना भ्रष्टाचार मामले में शनिवार को इस्लामाबाद की निचली अदालत ने तीन साल की सजा सुनाई थी। बाद में उन्हें पंजाब पुलिस ने उनके लाहौर स्थित आवास से गिरफ्तार कर लिया था। (भाषा)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement