Sunday, April 28, 2024
Advertisement

चीन में मुस्लिमों की खत्म नहीं हो रही मुश्किलें, चीनी सरकार ने मस्जिद के डिजाइन को लेकर जारी किए ये नियम

चीन में मुस्लिमों की फजीहत कम नहीं हो रही है। जानकारी के अनुसार अब मस्जिद के डिजाइन को लेकर जारी किए गए नियम जारी किए गए हैं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: February 09, 2024 15:31 IST
चीन में मुस्लिमों की खत्म नहीं हो रही मुश्किलें- India TV Hindi
Image Source : FILE चीन में मुस्लिमों की खत्म नहीं हो रही मुश्किलें

China News: चीन में उइगर मुस्लिमों की मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं। चीनी सरकार ने अब मस्जिदों के निर्माण को लेकर नियम कायदे जारी किए हैं। चीन में उइग​र मुस्लिम लगातार परेशान हो रहे हैं। ताजा मामले में शिनजियांग में धार्मिक प्रथाओं को लेकर एक आदेश जारी किया गया है। चीन की सरकारी अथॉरिटी ने शिनजियांग में मस्जिदों के डिजाइन को लेकर निर्देश जारी किए हैं। इस आदेश के मुताबिक नवनिर्मित मस्जिदों के डिजाइन में चीनी परंपराओं का दिखना जरूरी है। उइगर स्वायत्त क्षेत्र शिनजियांग में अब नवनिर्मित मस्जिदों के निर्माण में "चीनी विशेषताओं" का समावेश करना जरूरी हो गया है।

चीन के सरकारी नियम के मुताबिक कोई संगठन या कोई व्यक्ति यहां के निवासियों को किसी धर्म में विश्वास करने या न करने पर विवश नहीं कर सकता, लेकिन पुरानी मस्जिदों के पुनर्निर्माण या नई मस्जिदों के निर्माण में चीनी परंपराओं का समावेश होना जरूरी है। इसके मुताबिक नए निर्माण में धार्मिक स्थलो पर वास्तुकला, मूर्तियों, चित्रों और सजावटों में चीनी विशेषताओं को दर्शाना आवश्यक होगा। विशेषज्ञों का मानना है कि शिनजियांग में नए नियम के तहत सरकार धर्म का 'चीनीकरण' करना चाह रही है और धार्मिक स्थलों पर राज्य का नियंत्रण मजबूत करने की दिशा में काम कर रही है। पिछले महीने शिनजियांग सरकार के इस सार्वजनिक नोटिस के बाद गुरुवार से ये नियम शिनजियांग क्षेत्र में लागू हो गए। एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन में पुराने नियम के तहत नए धार्मिक स्थलों के निर्माण के लिए स्थानीय सरकार से मंजूरी लेनी होती है।

चीन में मुस्लिमों पर अत्याचार को लेकर कई देश एकजुट

चीन में उइगर मुस्लिमों के खिलाफ जो जुल्म किए जा रहे हैं, वह जग जाहिर हैं। पिछले साल अक्टूबर में चीन में उइगर मुसलमानों पर चीन द्वारा किए जा रहे अत्याचारों को लेकर संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक संयुक्त बयान सामने आया थाहै। चीन के मुस्लिमों पर किए जा रहे इन अत्याचारों पर 51 देश एकजुट हुए थे। इन 51 देशों ने चीन के खिलाफ अपने हस्ताक्षर किए थे। 

किन देशों ने किए थे चीन के खिलाफ संयुक्त बयान पर हस्ताक्षर?

कनाडा, जर्मनी, फ्रांस, जापान, अमेरिका, इंग्‍लैंड सहित अन्‍य राज्‍यों ने यूएन के इस इस संयुक्‍त बयान पर साइन किए थे। चीन के शिनजियांग प्रांत में उइगर मुस्लिम रहते हैं। उइगर एक्टिविस्‍ट का कहना है कि चीनी शासन ने उइगर और अन्य मुख्य रूप से मुस्लिम समुदायों पर निरंतर अत्‍याचार किए हैं। शिनजियांग प्रांत में रहने वाले मुसलमानों को पूर्वी तुर्किस्तान के मुस्लिम भी कहा जाता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement