Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Pufferfish Poison: मछली के शौकीन सावधान! गलती से भी न खाएं पफरफिश, मलेशिया में दंपत्ति की हो गई मौत

इसके बाद इलाज के लिए बुजुर्ग दंपत्ति को अस्पताल ले जाया गया जहां आईसीयू में भर्ती करने के बाद पत्नी की मौत हो गई लेकिन पति 8 दिनों तक कोमा में रहे। 9वें दिन हालत बिगड़ने के बाद उनकी भी मौत हो गई।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: April 10, 2023 23:24 IST
Pufferfish Poison malaysia news old couple died due to eat poisonous pufferfish - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA गलती से भी न खाएं पफरफिश

मलेशिया में जहरीली पफरफिश (Pufferfish) को खाने से एक बुजुर्ग दंपत्ति की मौत हो गई है। इस घटना के बाद मलेशिया में मछुआरों के बीच जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है ताकि लोग पफरफिश को काने से बचे। इस बाबत अधिकारयों का कहना है कि एनजी चुआन सिंग और उनकी पत्नी लिम सिउ गुआन ने गलती से 25 मार्च के दिन ऑनलाइन 2 पफरफिश को ऑरप्डर किया। इसके बाद इसे खाने के बाद उन्हें सांस लेने में दिक्कत महसूस हुई। इसके बाद वे कांपने लगे। इसके बाद इलाज के लिए बुजुर्ग दंपत्ति को अस्पताल ले जाया गया जहां आईसीयू में भर्ती करने के बाद पत्नी की मौत हो गई लेकिन पति 8 दिनों तक कोमा में रहे। 9वें दिन हालत बिगड़ने के बाद उनकी भी मौत हो गई। 

मलेशिया में पफरफिश के खिलाफ कानून

बता दें कि मलेशिया में पफरफिश की कम से कम 30 प्रजातियां पाई जाती हैं। यहां आने वाले सैलानी कई बार अजीबों गरीब डिश खाने की चाह में कई बार पफरफिश का भी सेवन करते हैं। बुजुर्ग दंपत्ति की बेटी एनजी का कहना हा कि उनके माता पिता की मौत के लिए जिम्मेदार लोगों को कानून के तहत जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए। बता दें कि मलेशिया में पफरफिश को बेचने के खिलाफ पहले से कानून है। मलेशियाई कानून के तहत जहरीले और हानिकारक भोजन जैसे पफरफिश को बेचने या खाने के लिए 2,300 डॉलर तक का जुर्माना देना पड़ सकता है या फिर जेल भी हो सकती है। 

जहरीली है पफरफिश

बता दें कि पफरफिश समुद्र में पाई जाने वाली कुछ जहरीली प्रजातियों की मछली में से एक है। यह खतरे की घंटी को देखते ही अपने अंदर हवा भरकर अपने आकार से दोगुना-तीगुना बड़ी हो जाती है। इस तरह वह शिकार से भी बचती है। मलेशिया में जहरीले खान-पान की चीजों की बिक्री के लिए पहले से कानून है। बावजूद इके मलेशियाई बाजारों में पफरफिश बेची जा रही है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement