Russia Ukraine News: अमेरिका ने कहा, यूक्रेन युद्ध में इस्तेमाल करने के लिए ईरानी ड्रोन हासिल करना चाहता है रूस

Russia Ukraine News: बायडेन अपनी 4 दिन की यात्रा के अंतिम चरण में एक बड़ा बयान जारी कर सकते हैं, जिसमें पश्चिम एशिया के लिए उनकी आगे की सोच के बारे में जानकारी दी जा सकती है।

Vineet Kumar Edited By: Vineet Kumar @JournoVineet
Published on: July 16, 2022 17:59 IST
Russia Iran Drone, Iran Drone Ukraine War, Russian Drone- India TV Hindi News
Image Source : AP Representational Image of an Armed Drone.

Highlights

  • ईरान के ड्रोन को हासिल करने के लिए रूस काफी बेताब है: अमेरिका
  • अमेरिका ने ड्रोन की सैटेलाइट से ली गईं तस्वीरें भी जारी कीं।
  • रूस इन ड्रोन्स का इस्तेमाल यूक्रेन के खिलाफ करना चाहता है: अमेरिका

Russia Ukraine News: यूक्रेन पर रूस के हमले को 4 महीने से ज्यादा वक्त बीत चुका है, लेकिन अभी तक इस जंग का कोई नतीजा नहीं निकला है। जंग के आगे बढ़ते जाना न सिर्फ यूक्रेन और रूस के लिए, बल्कि दुनिया के लिए भी काफी नुकसानदायक साबित हो रहा है। इस बीच व्हाइट हाउस ने कहा है कि रूस के कुछ अधिकारियों ने हाल ही में ड्रोन के सौदे के सिलसिले में ईरान का दौरा किया है। व्हाइट हाउस ने यह भी कहा कि रूसी अधिकारियों को ये ड्रोन दिखाए भी जा चुके हैं।

‘यूक्रेन की जंग के लिए ये ड्रोन चाहता है रूस’

अमेरिका ने कहा कि रूस के अधिकारियों ने हथियार ले जाने में सक्षम ड्रोन के बारे में व्यापक जानकारी हासिल करने के लिए हाल के हफ्तों में मध्य ईरान में स्थित एक ‘एअरफील्ड’ का कम से कम 2 बार दौरा किया है। उसने कहा कि यूक्रेन में चल रही जंग में इस्तेमाल के लिए रूस इन ड्रोन को हासिल करना चाहता है। व्हाइट हाउस ने यह जानकारी तब साझा की है जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बायडेन क्षेत्रीय सम्मेलन के लिए अरब खाड़ी क्षेत्र के 6 देशों, और मिस्र, जॉर्डन तथा इराक के नेताओं के साथ शनिवार को बैठक करने वाले हैं।

‘रूसी अधिकारियों ने एयरपोर्ट पर देखा ड्रोन’
उम्मीद की जा रही है कि बायडेन अपनी 4 दिन की यात्रा के अंतिम चरण में एक बड़ा बयान जारी कर सकते हैं, जिसमें पश्चिम एशिया के लिए उनकी आगे की सोच के बारे में जानकारी दी जा सकती है। वह क्षेत्र में अमेरिका की स्थिति को मजबूत करने और वहां के देशों को ईरान के खिलाफ एकजुट करने के मकसद से इस यात्रा पर गए हैं। व्हाइट हाउस ने कहा कि ईरान ने 8 जून और 15 जुलाई को काशान एयरपोर्ट पर रूसी अधिकारियों को ड्रोन दिखाए हैं।

Russia Iran Drone, Iran Drone Ukraine War, Russian Drone, Jake Sullivan

Image Source : AP
White House national security adviser Jake Sullivan speaks during a press briefing at the White House.

अमेरिका ने ड्रोन्स की तस्वीरें भी जारी कीं
बायडेन प्रशासन ने एयरपोर्ट पर शाहिद-191 और शाहिद-129 ड्रोन दिखाए जाने की उपग्रह से ली गईं तस्वीरें भी जारी की हैं। उस समय रूसी प्रतिनिधिमंडल का प्लेन एयरपोर्ट पर मौजूद था। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन ने एक बयान में कहा कि प्रशासन को ‘सूचना मिली है कि ईरान सरकार रूस को सैकड़ों UAV उपलब्ध कराने की तैयारी कर रही है। हमें हाल में एक आधिकारिक रूसी प्रतिनिधिमंडल को हमला करने में सक्षम ईरानी यूएवी दिखाए जाने के बारे में जानकारी मिली है।’

‘ड्रोन को हासिल करने के लिए बेताब है रूस’
सुलिवन ने कहा, ‘हम जून में ली गईं तस्वीरें जारी कर रहे हैं, जिनमें उन ईरानी UAVs को दिखाया गया है, जिन्हें उस दिन रूसी सरकार के डेलिगेशन को दिखाया गया था। इससे पता चलता है कि ईरान के ड्रोन को हासिल करने के लिए रूस कितना बेताब है।’ उन्होंने कहा कि अमेरिकी अधिकारियों का मानना है कि जून में हुई रूसी डेलिगेशन की यात्रा इस सिलसिले में पहली यात्रा थी। व्हाइट हाउस के इस बयान पर संयुक्त राष्ट्र में ईरान के मिशन से शनिवार सुबह प्रतिक्रिया के लिए आग्रह किया गया, लेकिन अभी कोई जवाब नहीं मिला है।

Latest World News

navratri-2022