Friday, May 03, 2024
Advertisement

Ukraine-Russia News: बदूंक की नोक पर शासन करने वाले तालिबान ने पुतिन को दी सलाह, जानिए क्या कहा?

रूस के हमले के बाद यूक्रेन में खड़े हुए संकट के बीच अब तालिबान के भी बयान दिया है। शुक्रवार को तालिबान ने यूक्रेन और रूस से संयम से काम लेने और शांति बनाए रखने की अपील की है। तालिबान ने दोनों ही देशों से लड़ाई की जगह बातचीत का रास्ता अपनाने के लिए कहा है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 25, 2022 16:01 IST
Taliban co-founder Mullah Abdul Ghani Baradar (centre)- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Taliban co-founder Mullah Abdul Ghani Baradar (centre)

Highlights

  • तालिबान ने यूक्रेन और रूस से संयम से काम लेने और शांति बनाए रखने की अपील की
  • तालिबान ने दोनों ही देशों से लड़ाई की जगह बातचीत का रास्ता अपनाने के लिए कहा है
  • यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की बोले- हमें अकेला छोड़ दिया

Ukraine-Russia News: रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को लेकर अब तालिबान ने रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन को सलाह दी है। अफगानिस्‍तान पर खूनी कब्‍जा करने वाले और बंदूक की नोक पर शासन करने वाले तालिबान ने कहा कि दोनों ही पक्ष संयम रखें और वे ऐसा रवैया नहीं अपनाएं जिससे हिंसा और भड़क जाए। अफगानिस्‍तान पर बंदूक के बल पर कब्‍जा करने वाले तालिबान ने इस संकट के समाधान के लिए रूस और यूक्रेन को बातचीत करने की सलाह दी है।

दोनों पक्षों को "संवाद" पर जोर देना चाहिए- तालिबान

तालिबान ने यूक्रेन संकट पर बयान जारी कर दोनो पक्षों को संयम बरतने की बात कही है। उन्होंने दोनों देशों के बीच चल रहे चनावपूर्ण हालात को देखते हुए ट्वीट कर कहा, 'दोनों पक्षों द्वारा संयम" और "सभी पक्षों को ऐसे पदों से दूर रहने की आवश्यकता है जो हिंसा को तेज कर सकते हैं।" तालिबान ने कहा कि दोनों पक्षों को "संवाद" पर जोर देना चाहिए। तालिबान ने कहा कि वह इस पूरे मामले पर अपनी करीबी नजर बनाए हुए है। तालिबान ने आम नागरिकों की मौत की आशंका पर चिंता जाहिर की है। 

रूस के हमले के बाद यूक्रेन में खड़े हुए संकट के बीच अब तालिबान के भी बयान दिया है। शुक्रवार को तालिबान ने यूक्रेन और रूस से संयम से काम लेने और शांति बनाए रखने की अपील की है। तालिबान ने दोनों ही देशों से लड़ाई की जगह बातचीत का रास्ता अपनाने के लिए कहा है।

‘पुतिन यूक्रेनी सेना को आत्मसमर्पण करने पर मजबूर करेंगे’

इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि रूस के सैनिक रणनीतिक चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर नियंत्रण करने के बाद यूक्रेनी सत्ता को ढहाने के बेहद करीब हैं और 96 घंटों के भीतर इसपर कब्जा कर लेंगे। डेली मेल ने यह जानकारी दी। वहीं नाटो और अमेरिका ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि केवल हमले को रोकने के लिए यूक्रेन की सेना को छोड़कर कोई भी सैनिक नहीं भेजा जाएगा। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, नाटो द्वारा युद्ध को पड़ोसी देशों में फैलने से रोकने के अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की बोले- हमें अकेला छोड़ दिया

रूसी हमले के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमर जेलेंस्की ने दुनियाभर के देशों के रवैये को लेकर निराशा जाहिर की है। जेलेंस्की ने कहा कि रूस से लड़ने के लिए हमें अकेला छोड़ दिया गया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने एक वीडियो संदेश जारी किया, जिसमें उन्होंने कहा कि रूस के निशाने पर मैं और मेरा परिवार है। उनको पता है कि रूसी सैनिक राजधानी कीव में घुस चुके हैं, लेकिन वो गद्दार नहीं हैं और देश छोड़कर नहीं भागेंगे। 

जेलेंस्की ने EU से की ये मांग

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने यूरोपीय संघ से रूस पर दबाव बढ़ाने के लिए कड़े प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया है। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध का आज दूसरा दिन है और अब तक यूक्रेन के 130 से ज्यादा लोग मिसाइल और बम धमाकों में मारे गए हैं। रूस के भी कई विमान ध्वस्त हुए हैं। रूस-यूक्रेन के युद्ध पर दुनियाभर के तमाम देश चिंता जता रहे हैं।  

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement