Thursday, March 28, 2024
Advertisement

रूस में कोरोना रोधी टीका ‘स्पूतनिक-वी’ तैयार करने वाले वैज्ञानिक की हत्या से सनसनी, पुतिन भी हैरान

रूस समेत पूरी दुनिया को कोरोना रोधी टीका स्पूतनिक-वी तैयार करने वालों में शामिल रहे रूसी वैज्ञानिक की हत्या से सनसनी फैल गई है। हत्या की जानकारी मिलते ही रूस में हड़कंप मच गया है। अचानक हुई हत्या की इस सूचना ने राष्ट्रपति पुतिन को भी हैरान कर दिया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: March 04, 2023 15:05 IST
स्पुतनिक वी- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE IMAGE स्पुतनिक वी

नई दिल्लीः रूस समेत पूरी दुनिया को कोरोना रोधी टीका स्पूतनिक-वी तैयार करने वालों में शामिल रहे रूसी वैज्ञानिक की हत्या से सनसनी फैल गई है। हत्या की जानकारी मिलते ही रूस में हड़कंप मच गया है। अचानक हुई हत्या की इस सूचना ने राष्ट्रपति पुतिन को भी हैरान कर दिया है। आपको बता दें कि रूस का कोविड-19 रोधी टीका ‘स्पूतनिक वी’ तैयार करने वाले वैज्ञानिकों में से आंद्रे बोतिकोव एक थे। आंद्रे की उनके आवास पर बेल्ट से गला दबाकर हत्या कर दी गई। पुलिस ने हत्या के संबंध में एक संदिग्ध व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। रूसी मीडिया में आई एक खबर में यह जानकारी दी गई है।

रूसी समाचार एजेंसी ‘तास’ ने ‘इंवेस्टिगेटिव कमेटी ऑफ द रूसी फेडरेशन’ के हवाले से बताया कि ‘गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर इकोलॉजी एंड मैथमेटिक्स’ में वरिष्ठ शोधकर्ता के रूप में काम करने वाले 47-वर्षीय बोतिकोव बृहस्पतिवार को अपने अपार्टमेंट में मृत पाये गये थे। खबरों के अनुसार रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 2021 में कोविड टीके पर अपने काम के लिए बोतिकोव को ‘ऑर्डर ऑफ मेरिट फॉर द फादरलैंड’ पुरस्कार से सम्मानित किया था। रिपोर्ट के अनुसार, बोतिकोव उन 18 वैज्ञानिकों में से एक थे, जिन्होंने 2020 में ‘स्पूतनिक वी’ टीका विकसित किया था। मामले की जांच कर रही समिति ने टेलीग्राम पर एक बयान में कहा कि इसे हत्या का मामला मानकर तफ्तीश की जाएगी। खबर में कहा गया है कि जांचकर्ताओं के अनुसार, 29 वर्षीय युवक ने बहस के दौरान बेल्ट से बोतिकोव का गला घोंट दिया और भाग गया। संघीय जांच एजेंसी के अनुसार, उस संदिग्ध व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया है। मामले की गहनता से पड़ताल की जा रही है। फिलहाल इस वैज्ञानिक की अचानक हत्या किए जाने की कोई वजह सामने नहीं आई है। 

यह भी पढ़ें

भारतीय प्रगति के कायल हुए बिल गेट्स, पीएम मोदी के नेतृत्व को लेकर कही ये बड़ी बात

अमेरिका और जर्मनी ने किया "यूक्रेन युद्ध" समस्या सुलझाने का दावा, बाइडन और शोल्ज की घंटों तक चली बैठक

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement