Monday, July 22, 2024
Advertisement

भारतीय प्रगति के कायल हुए बिल गेट्स, पीएम मोदी के नेतृत्व को लेकर कही ये बड़ी बात

कभी दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति रहे माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स भारतीय प्रगति के कायल हो गए हैं। उन्होंने स्वास्थ्य, विकास एवं जलवायु जैसे क्षेत्रों में भारत की प्रगति की सराहना की है। गेट्स ने कहा कि देश यह दिखा रहा है जब नवाचार में निवेश किया जाता है, तो क्या-क्या संभव है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: March 04, 2023 14:07 IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बिल गेट्स (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बिल गेट्स (फाइल)

नई दिल्लीः कभी दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति रहे माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स भारतीय प्रगति के कायल हो गए हैं। उन्होंने स्वास्थ्य, विकास एवं जलवायु जैसे क्षेत्रों में भारत की प्रगति की सराहना की है। गेट्स ने कहा कि देश यह दिखा रहा है जब नवाचार में निवेश किया जाता है, तो क्या-क्या संभव है। ‘बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन’ के सह-अध्यक्ष बिल गेट्स ने ‘‘कई सुरक्षित, प्रभावी और किफायती टीके विकसित करने की अद्भुत क्षमता’’ के लिए भी भारत की प्रशंसा की। इनमें से कई टीके विकसित करने में ‘गेट्स फाउंडेशन’ ने मदद की है। उन्होंने कहा कि इन टीकों ने कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान लाखों लोगों का जीवन बचाया और दुनियाभर में अन्य बीमारियों को फैलने से रोका।

पीएम मोदी के नेतृत्व में प्रेरणा दे रहा भारत

गेट्स ने कहा कि उन्होंने भारत की अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। उन्होंने एक लेख में कहा, ‘‘ऐसे समय में जब दुनिया के सामने इतनी सारी चुनौतियां हैं, भारत जैसी गतिशील और रचनात्मक जगह की यात्रा से प्रेरणा मिलती है।’’ गेट्स ने कहा कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण पिछले तीन वर्षों में उन्होंने ज्यादा यात्रा नहीं की, लेकिन वह खासकर कोविड के टीके विकसित करने और भारत की स्वास्थ्य प्रणालियों में निवेश के मामलों को लेकर पीएम मोदी के संपर्क में रहे। वह करिश्माई व्यक्तित्व के धनी हैं। उन्होंने कहा कि नये जीवनरक्षक टीकों के उत्पादन के अलावा, भारत उनके वितरण में भी उत्कृष्ट रहा और उसकी सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली ने कोविड टीकों की 2.2 अरब से अधिक खुराक वितरित की हैं।

भारत के को-विन एप ने किया बड़ा काम
गेट्स ने कहा कि भारत ने ‘को-विन’ नामक ऐप बनाई, जिसकी मदद से लोगों को टीकाकरण के लिए निर्धारित समय दिया गया और टीके लगने के बाद लोगों के लिए डिजिटल प्रमाण पत्र जारी किये गये। उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मानना है कि को-विन दुनिया के लिए एक आदर्श है और मैं इससे सहमत हूं।’’ उन्होंने कहा कि भारत ने महामारी के दौरान 20 करोड़ महिलाओं सहित 30 करोड़ लोगों को आपातकालीन डिजिटल भुगतान किये। गेट्स ने कहा, ‘‘यह केवल इसलिए संभव हो पाया, क्योंकि भारत ने डिजिटल आईडी प्रणाली (जिसे ‘आधार’ कहा जाता है) में निवेश करके और डिजिटल बैंकिंग के लिए नवोन्मेषी मंच बनाकर वित्तीय समावेशन को प्राथमिकता दी है। यह याद दिलाता है कि वित्तीय समावेशन एक शानदार निवेश है।

पीएम के गति शक्ति मिशन को भी सराहा
बिल गेट्स ने पीएम के गति शक्ति कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह इस बात का एक बड़ा उदाहरण है कि कैसे डिजिटल प्रोद्यौगिकी सरकारों को बेहतर काम करने में मदद कर सकती है। गेट्स ने कहा कि उन्होंने इस साल भारत द्वारा जी20 की अध्यक्षता किये जाने को लेकर मोदी के साथ चर्चा की और कहा कि जी20 की अध्यक्षता यह दर्शाने का एक शानदार अवसर है कि कैसे देश में विकसित नवोन्मेष दुनिया को लाभान्वित कर सकते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘भारत स्वास्थ्य, विकास और जलवायु के क्षेत्र में जो प्रगति कर रहा है, प्रधानमंत्री के साथ बातचीत ने मुझे उसे लेकर और भी आशावादी बना दिया है। यह देश दिखा रहा है कि जब हम नवाचार में निवेश करते हैं तो क्या-क्या संभव है। मुझे उम्मीद है कि भारत इस प्रगति को जारी रखेगा और अपने नवाचारों को दुनिया के साथ साझा करता रहेगा।

यह भी पढ़ें

अमेरिका और जर्मनी ने किया "यूक्रेन युद्ध" समस्या सुलझाने का दावा, बाइडन और शोल्ज की घंटों तक चली बैठक

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन निकले कैंसर के मरीज, जानें डॉक्टर ने अब स्वास्थ्य को लेकर क्या कहा?

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement