Saturday, May 11, 2024
Advertisement

इमरान खान की रिहाई पर भड़की शहबाज सरकार, कोर्ट पर उठाए सवाल, सोमवार को करेंगे धरना प्रदर्शन

पाकिस्तान सरकार के प्रमुख गठबंधन सहयोगी ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के पक्ष में निर्णय लेने का सुप्रीम कोर्ट पर आरोप लगाया है। साथ ही इसके विरोध में सोमावर को हाईकोर्ट के समक्ष धरना देने की शुक्रवार को घोषणा की।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: May 13, 2023 6:09 IST
इमरान खान की रिहाई पर भड़की शहबाज सरकार, कोर्ट पर उठाए सवाल, सोमवार को करेंगे धरना प्रदर्शन- India TV Hindi
Image Source : FILE इमरान खान की रिहाई पर भड़की शहबाज सरकार, कोर्ट पर उठाए सवाल, सोमवार को करेंगे धरना प्रदर्शन

Pakistan News: पाकिस्तान की सियासत में भूचाल आया हुआ है। इमरान खान को पहले सुप्रीम कोर्ट ने बुलाया, फिर रिहा करने के आदेश दिए। साथ ही कहा कि शुक्रवार को इस्लामाबाद हाईकोर्ट जाएं। आज शुक्रवार को जब इमरान खान इस्लामाबाद हाईकोर्ट में हाजिर हुए तो उन्हें, 17 मई तक सभी मामलों में जमानत दे दी गई। वहीं अल कादिर ट्रस्ट मामले में दो सप्ताह की जमानत दे दी गई। कोर्ट द्वारा इमरान खान की रिहाई के बाद पाकिस्तान की शहबाज शरीफ सरकार बौखला गई है। पाकिस्तान की सत्तासीन सरकार ने सुप्रीम कोर्ट पर इमरान खान का पक्ष लेने का आरोप लगाया है। 

पाकिस्तान सरकार के प्रमुख गठबंधन सहयोगी ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के पक्ष में निर्णय लेने का सुप्रीम कोर्ट पर आरोप लगाया है। साथ ही इसके विरोध में सोमावर को हाईकोर्ट के समक्ष धरना देने की शुक्रवार को घोषणा की। पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) के प्रमुख मौलाना फजलुर रहमान ने उन नेताओं की बैठक के बाद मीडिया के समक्ष यह घोषणा की, जिनकी पार्टियां प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की अध्यक्षता वाले समूह का हिस्सा हैं।

सोमवार को बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन का आह्वान

रहमान ने कहा, ‘आज हमने फैसला किया है कि उच्चतम न्यायालय के इस रवैये का विरोध किया जायेगा। मैं पीडीएम नेतृत्व का प्रतिनिधित्व करते हुए गुहार  करता हूं कि पूरे देश के लोगों को सोमवार को इस्लामाबाद के लिए रवाना होना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट के समक्ष व्यापक विरोध प्रदर्शन होगा।’ पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री खान को गुरुवार को हाईकोर्ट ने बड़ी राहत देते हुए उनकी गिरफ्तारी को ‘गैर कानूनी’ करार दिया था और उन्हें तत्काल रिहा करने का आदेश दिया था। 

खान (70) को मंगलवार को इस्लामाबाद कोर्ट परिसर से गिरफ्तार किया गया था और जवाबदेही अदालत ने उन्हें अल-कादिर ट्रस्ट भ्रष्टाचार मामले में 8 दिन के लिए राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) की हिरासत में भेज दिया था। शुक्रवार को रहमान ने खान की गिरफ्तारी को अवैध घोषित करने संबंधी उच्चतम न्यायालय के फैसले की आलोचना करते हुए कहा कि सर्वोच्च उनके प्रति समर्थन दिखा रही है।

रिहाई के बाद भी तीन घंटे तक हाईकोर्ट में ही रखा गया

उधर, इस्लामाबाद हाईकोर्ट में इमरान खान की रिहाई के बाद भी उन्हें तीन घंटे तक हाईकोर्ट में ही रखा गया। इमरान खान ने शुक्रवार रात को वीडियो संदेश जारी करके कहा कि उन्हें कोर्ट के रिहाई के आदेश के बाद भी तीन घंटे तक बंधक बनाकर रखा है। एक तरह से उनका अपहरण कर लिया गया है। इमरान ने लोगों से शहबाज सरकार के खिलाफ खुलकर लड़ाई करने की बात कही। इमरान के वीडियो संदेश के कुछ देर बाद उन्हें हाईकोर्ट के पिछले गेट से बाहर निकाला गया। वे अपनी बुलेटप्रूफ मर्सिडीज कार से बाहर निकले और इस्लामाबाद हाईकोर्ट से लाहौर के लिए रवाना हो गए। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement