Monday, April 29, 2024
Advertisement

Sri Lanka Crisis: अज्ञात जगह से गोटाबया राजपक्षे दे रहे विभागों को निर्देश, राष्ट्रपति भवन पर कब्जे के बाद भागे थे

Sri Lanka Crisis: राष्ट्रपति गोटाबया राजपक्षे ने अज्ञात जगह से गैस आपूर्ति विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि वे तत्काल प्रभाव से गैस आपूर्ति में तेजी लाएं।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra
Published on: July 10, 2022 19:31 IST
Sri Lankan President Gotabaya Rajapaksa(File Photo)- India TV Hindi
Image Source : AP Sri Lankan President Gotabaya Rajapaksa(File Photo)

Highlights

  • राष्ट्रपति गोटाबया ने गैस विभाग को दिए गैस आपूर्ति में तेजी लाने के निर्देश
  • श्रीलंका में शिक्षा विभाग ने 15 जुलाई तक स्कूल में अवकाश की घोषणा की

Sri Lanka Crisis: राष्ट्रपति गोटाबया राजपक्षे ने अज्ञात जगह से गैस आपूर्ति विभाग को निर्देश दिए हैं । विभाग को कहा गया है कि वो तत्काल प्रभाव से गैस आपूर्ति में तेजी लाएं, जिससे लोगो की समस्याएं कम की जा सके। बता दें कि श्रींलका में हुई आम नागरिकों और पुलिस के बीच झड़प में कई लोगो को चोटें आई हैं। कल से लेकर अब हुई पुलिस और प्रदर्शन कारियों की झड़प में कुल107 लोग घायल हो गए हैं। इसमें कई प्रदर्शनकारियों के साथ पुलिस वाले भी घायल हुए हैं। श्रीलंका में वर्तमान हालातों को देखते हुए शिक्षा विभाग ने एक अहम फैसला लिया है। शिक्षा विभाग ने 11 जुलाई से 15 जुलाई तक स्कूल में अवकाश की घोषणा कर दी है। अब देश में स्कूल 18 जुलाई से खुलेंगे।

श्रीलंका के लोगों के साथ खड़ा है भारत

कोलंबो में तेजी से हो रहे घटनाक्रम पर रविवार को भारत ने अपनी पहली प्रतिक्रिया दी। इसमें भारत ने  कहा कि वह श्रीलंका के लोगों के साथ खड़ा है क्योंकि वे लोकतांत्रिक तरीकों, मूल्यों और संवैधानिक मार्ग के जरिये समृद्धि और प्रगति के लिए अपनी आकांक्षाओं को साकार करना चाहते हैं। विदेश मंत्रालय (MEA) के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत श्रीलंका के घटनाक्रम पर करीबी नजर रखे हुए है। वह उन कई चुनौतियों से अवगत है, जिनका श्रीलंका और उसके लोग सामना कर रहे हैं। श्रीलंका में राष्ट्रपति राजपक्षे के इस्तीफे की मांग करते हुए शनिवार को प्रदर्शनकारियों ने मध्य कोलंबो के कड़ी सुरक्षा वाले फोर्ट इलाके में राष्ट्रपति के आवास में धावा बोल दिया था। इसके बाद राजपक्षे ने घोषणा की थी कि वह इस्तीफा दे देंगे। 

"श्रीलंका भारत की नेबर्स फर्स्ट पॉलिसी के केंद्र में है"

बागची ने कहा, ‘‘हम उन कई चुनौतियों से अवगत हैं जिनका श्रीलंका और उसके लोग सामना कर रहे हैं, और हम श्रीलंका के लोगों के साथ खड़े हैं क्योंकि उन्होंने इस कठिन दौर से उबरने की कोशिश की है।’’ उन्होंने श्रीलंका को उसके गंभीर आर्थिक संकट से निपटने में मदद करने के लिए भारत की वित्तीय सहायता का भी उल्लेख किया। बागची ने कहा, ‘‘श्रीलंका हमारी ‘पड़ोस पहले’ की नीति में केंद्रीय स्थान पर है। इसलिए भारत ने उसे आर्थिक संकट से निपटने के लिए इस वर्ष 3.8 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक की सहायता दी।’’ 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement