Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सऊदी अरब के मदीना में मिली ऐसी चीज, जो किसी खजाने से कम नहीं, वैज्ञानिक हैरान

सऊदी अरब के मदीना शहर में एक ऐसी चीज मिली है, जो किसी खजाने से कम नहीं है। इसकी खोज से वैज्ञानिक भी हैरान है। अब इस पर आगे की रिसर्च की जा रही है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: January 24, 2024 16:32 IST
सऊदी अरब के मदीना में मिली ऐसी चीज- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA सऊदी अरब के मदीना में मिली ऐसी चीज

Saudi Arabia Cave News: सऊदी अरब को मदीना में एक ऐसी रहस्यमयी चीज मिली है, जिसे देखकर वैज्ञानिक भी हैरान हो गए हैं। सऊदी अरब के पुरातात्विक सर्वे विभाग ने मदीना प्रांत के एक हिस्से में ‘सबसे लंबी‘ गुफा की बड़ी खोज की है। इस गुफा को देखकर खुद वैज्ञानिक हैरान रह गए हैं। यह गुफा किसी खजाने से कम नहीं है। अब इस विचित्र गुफा को लेकर वैज्ञानिकों द्वारा आगे की रिसर्च की जा रही है।

हैरान करती है यह 5 किलोमीटर लंबी गुफा

जानकारी के अनुसार सऊदी अरब में मदीना शहर के खैबर इलाके में इतनी लंबी गुफा पुरातत्व विभाग को मिली है कि उसकी खोज करने वाले भी हैरान रह गए। यह गुफा करीब 5 किलोमीटर लंबी मानी जा रही है। सऊदी अरब के लिए इस गुफा की खोज किसी भूवैज्ञानिक खजाने से कम नहीं है। यही कारण है कि उत्साह में इस गुफा पर और आगे की रिसर्च शुरू कर दी गई है। इसे बाद में आम टूरिस्ट्स के लिए भी खोल दिया जाएगा। लोगों में इस गुफा को देखने और विजिट करने को लेकर ॉी उत्सुकता है।

जानिए क्या खास है इस गुफा में?

सऊदी अरब के मदीना शहर में मिली इस गुफा में कई चीजें खास हैं। सऊदी अरब में मिली इस गुफा की लंबाई 5 किलोमीटर है। यही नहीं, इस गुफा की ऊपरी  परत जो है, वो बहुत प्राचीन जान पड़ती है। माना जा रहा है कि यह असाधारण भूवैज्ञानिक खोज सऊदी अरब की जियोपार्क परियोजनाओं के लिए एक महत्वपूर्ण संपत्ति बन सकती है। 

किसी खजाने से कम नहीं है यह गुफा, जानिए क्यों?

हाल के समय में सऊदी अरब अपनी इकोनॉमी में ऑइल पर से पूरी तरह निर्भरता हटाकर इसे टूरिज्म बेस्ड इकोनॉमी बनाने की ओर जोर दे रहा है। ऐसे में इस गुफा का मिलना किसी खजाने से कम नहीं है। इस गुफा को देखने बड़ी संख्या में पर्यटक आएंगे, ऐसे में पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र यह गुफा काफी अच्छी आमदनी का जरिया भी सऊदी अरब के लिए बन सकती है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement