Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ताइवान में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार टेरी गौ ने दिया इस कंपनी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा, चीन की बढ़ी टेंशन

ताइवान में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार टेरी गौ ने फॉक्सकॉन कंपनी के पद से इस्तीफा देकर अपनी दावेदारी को और मजबूत कर दिया है। फॉक्सकॉन आइफोन बनाने के लिए दुनिया भर में मशहूर है। टेरी गौ चीन के प्रमुख आलोचक माने जाते हैं। ऐसे में चीन उनकी उम्मीदवारी और राष्ट्रपति बनने की संभावनाओं को लेकर अभी से परेशान है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 03, 2023 14:42 IST
ताइवान में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार टेरी गौ - India TV Hindi
Image Source : AP ताइवान में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार टेरी गौ

ताइवान की मौजूदा राष्ट्रपति साई इंग वेन का कार्यकाल पूरा होने को है। ऐसे में राष्ट्रपति चुनावों की सरगर्मियां लगातार तेज होती जा रही हैं। आगामी राष्ट्रपति चुनावों में अपनी प्रमुखता से दावेदारी ठोंकने वाले टेरी गौ ने एक बड़ा फैसला लेकर अपने प्रतिद्वंदियों को और भी अधिक हैरान कर दिया है। उनके इस फैसले से उनकी उम्मीदवारी और अधिक मजबूत हुई है। उल्लेखनीय है कि टेरी गौ चीन के धुर आलोचक माने जाते हैं। ऐसे में उनके राष्ट्रपति बनने की संभावनाओं को लेकर चीन की चिंताएं भी बढ़ने लगी हैं। कंपनी की ओर से पुष्टि करते हुए कहा गया है कि ताइवन में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार टेरी गौ ने फॉक्सकॉन के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है।

बता दें कि ‘एप्पल’ को आईफोन की आपूर्ति करने वाली इस कंपनी की स्थापना उन्होंने लगभग 50 साल पहले की थी। तब से इस कंपनी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बड़ा मुकाम हासिल करते हुए अपनी एक अलग पहचान बनाई है। आधिकारिक तौर पर होन हाई प्रीसिजन इंडस्ट्री कंपनी लिमिटेड नाम से पंजीकृत कंपनी ने शनिवार देर रात एक विज्ञत्ति जारी कर कहा कि इसके पूर्व अध्यक्ष टेरी गौ ने व्यक्तिगत कारणों से इस्तीफा दे दिया है। यह अभी स्पष्ट नहीं है कि गौ के फैसले से फॉक्सकॉन के संचालन पर तत्काल क्या प्रभाव पड़ेगा। गौ की इस कंपनी की सफलता का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि यह 2023 फॉर्च्यून ग्लोबल 500 में 20वें स्थान रही थी और इसे दुनिया की सबसे बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों में से एक माना जाता है।

आइफोन बनाने के लिए जानी जाती है गौ की कंपनी

टेरी गौ की कंपनी फॉक्सकॉन का मुख्यालय ताइवान में है, लेकिन विनिर्माण का बड़ा काम चीन में होता है, जहां एक बड़ी फैक्टरी में हजारों कर्मचारी आईफोन बनाते हैं। हालांकि, कई बार कर्मचारियों और प्रबंधन के बीच मतभेद की खबरें भी सामने आती रही हैं। टेरी गौ ने 28 अगस्त को ताइवान के राष्ट्रपति पद के लिए एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने की घोषणा की थी। यह कंपनी लगातार सफलता के नए मुकाम चूम रही है। पूरी दुनिया में इस कंपनी के बने हुए आइफोन सप्लाई किए जाते हैं।

इराक में पुलिस मुख्यालय की कमान कुर्द प्राधिकारियों को सौंपे जाने से भड़का आक्रोश, हिंसक झड़प में एक की मौत

अगले हफ्ते ASEAN शिखर सम्मेलन में भाग लेने इंडोनेशिया जाएंगे पीएम मोदी, जानें भारत के लिए क्यों बेहद महत्वपूर्ण है ये बैठक

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement