Monday, April 29, 2024
Advertisement

पाकिस्तान से ट्रेनिंग लेकर भारत में आतंकी हमले की थी योजना, दो मुस्लिम युवक दिल्ली से गिरफ्तार

पाकिस्तान में बैठे आतंकियों के संपर्क में आने के बाद दो मुस्लिम युवक हथियारों का प्रशिक्षण लेने पाकिस्तान जाने वाले थे। मगर पुलिस ने दिल्ली में लाल किले के पास से दोनों को गिरफ्तार कर लिया। पाकिस्तान में बैठे आकाओं ने इन्हें आतंकी बनाने के लिए तैयार कर लिया था।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: February 25, 2023 20:50 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्लीः पाकिस्तान में बैठे आतंकियों के संपर्क में आने के बाद दो मुस्लिम युवक हथियारों का प्रशिक्षण लेने पाकिस्तान जाने वाले थे। मगर पुलिस ने दिल्ली में लाल किले के पास से दोनों को गिरफ्तार कर लिया। पाकिस्तान में बैठे आकाओं ने इन्हें आतंकी बनाने के लिए तैयार कर लिया था। माइंडवॉश करने के बाद उन्हें पाकिस्तान में हथियारों की ट्रेनिंग देने के लिए बुलाया था। इनका मकसद पाकिस्तान में प्रशिक्षण लेने के बाद भारत में आतंकी गतिवियों को अंजाम देना था। यह अपने आकाओं के निर्देशानुसार अवैध तरीके से बॉर्डर पार करके पाकिस्तान जाने की प्लानिंग कर चुके थे।

पुलिस ने बताया कि आरोपियों की पहचान महाराष्ट्र के रहने वाले 21 वर्षीय खालिद मुबारक खान और तमिलनाडु के रहने वाले 26 वर्षीय अब्दुल्ला उर्फ ​​अब्दुर रहमान के रूप में हुई है। उन्होंने कहा कि दोनों को पाकिस्तान में बैठे आका द्वारा सोशल मीडिया पर कट्टरपंथी बनाया गया था। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दोनों व्यक्ति अवैध रूप से सीमा पार करने के तरीकों पर अपने आका से निर्देश प्राप्त कर रहे थे। उनके कब्जे से दो पिस्तौल, 10 कारतूस, एक चाकू तथा एक तार कटर बरामद किया गया है। अधिकारी ने बताया कि दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने एक जानकारी के आधार पर गिरफ्तारियां कीं। जानकारी में बताया गया था कि कुछ लोगों को सोशल मीडिया पर पाकिस्तान में बैठे आकाओं द्वारा कट्टरपंथी बनाया जा रहा है और उन्हें भारत में आतंकी हमलों को अंजाम देने से पहले पाकिस्तान में हथियार प्रशिक्षण प्राप्त करने के निर्देश दिए गए हैं।

ट्रेनिंग के बाद भारत में आतंकी हमले की थी योजना

विशेष प्रकोष्ठ के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) राजीव रंजन सिंह ने बताया कि 14 फरवरी को सूचना मिली थी कि कुछ कट्टरपंथी व्यक्ति किसी अवैध गतिविधि को अंजाम देने के लिए मुंबई के रास्ते दिल्ली आएंगे और आगे अपने पाकिस्तान में बैठे आका की मदद से आतंकवादी प्रशिक्षण के लिए पाकिस्तान जाएंगे। जानकारी के मुताबिक ये लोग अत्याधुनिक हथियारों से लैस थे और इन्हें लाल किले के पीछे रिंग रोड के पास पहुंचना था। पुलिस ने बताया कि दोनों की गिरफ्तारी के बाद 15 फरवरी को शस्त्र अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया। उन्होंने बताया कि किसी भी आतंकी हमले की साजिश रचने में आरोपियों की संलिप्तता का पता लगाने के लिए आगे की जांच जारी है।

यह भी पढ़ें...

अब दुश्मन पाकिस्तान भी कर रहा नरेंद्र मोदी को अपने देश का प्रधानमंत्री बनाने की मांग, देखें वीडियो

तुर्की के बाद अब इस पड़ोसी को भारत ने संकट से बचाया, समुद्री जहाज में डूब रहे थे 9 लोग

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement