Monday, April 29, 2024
Advertisement

रोड के किनारे नमाज पढ़ने पर इस मुस्लिम देश का रवैया सख्त, ऐसा किया तो लगेगा जुर्माना, ये है वजह

अबुधाबी में अब रोड के किनारे नमाज पढ़ी तो जुर्माना लग जाएगा। इसे लेकर यूएई की पुलिस ने सख्त रवैया अपनाया है। पुलिस के अनुसार इस तरह से नमाज अदा करने पर न सिर्फ प्रार्थना करने वालों पर बल्कि यह रोड पर चलने वाले दूसरे लोगों की जान के लिए भी खतरनाक है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: June 20, 2023 14:24 IST
रोड के किनारे नमाज पड़ने पर इस मुस्लिम देश का रवैया सख्त, ऐसा किया तो लगेगा जुर्माना, ये है वजह- India TV Hindi
Image Source : TWITTER रोड के किनारे नमाज पड़ने पर इस मुस्लिम देश का रवैया सख्त, ऐसा किया तो लगेगा जुर्माना, ये है वजह

UAE News: युनाइटेड अरब अमीरात यानी यूएई के अबुधाबी में पुलिस ने रोड के किनारे नमाज पढ़ने वाले लोगों के खिलाफ कड़ा रुख अपनाने का निर्णय लिया है। पुलिस का कहना है कि हाइवे पर कहीं भी गाड़ी रोककर नमाज पढ़ने पर जुर्माना लगाया जाएगा। यह जुर्माना 1000 दिरहम का होगा। वहीं पुलिस के अनुसार इस तरह से नमाज अदा करने पर न सिर्फ प्रार्थना करने वालों पर बल्कि यह रोड पर चलने वाले दूसरे लोगों की जान के लिए भी खतरनाक है। यह आदेश सोमवार को आया है, जो तेजी से वायरल है। पुलिस ने यह आदेश जागरुकता अभियान के तहत जारी किया है। 

रोड सेफ्टी को बढ़ाना है इस फैसले का मकसद

अबू धाबी पुलिस के महानिदेशक के इस आदेश का उद्देश्य रोड सेफ्टी को बढ़ाना है, जिससे कि कोई दुर्घटना न हो सके। बताया जाता है कि देश के कुछ बस चालक और बाइक चालक अपने वाहनों को रोड के किनारे अक्सर रोक देते हैं और इसके बाद वे नमाज पढ़ते हैं। ऐसी ही बस पार्किंग और दूसरे खतरों से बचाने के लिए इस आर्डर को अबुधाबी पुलिस की ओर से जारी किया गया है।

नियम तोड़ा तो इतना लगेगा जुर्माना

अबू धाबी के ट्रैफिक नियम नंबर 178 के तहत सड़क के किनारे गाड़ी रोकना अब अपराध होगा। इसके लिए बाकायदा जुर्माना अदा करना पड़ेगा। चौराहों या मोड़ पर गाड़ी रोकने का जुर्माना 500 दिरहम है। गलत तरीके से गाड़ी रोकना या पार्किंग करना जो बाकी राहगीरों के लिए खतरनाक है उसके लिए 400 दिरहम और जो लोग अपने वाहनों के खराब होने की स्थिति में आवश्यक सुरक्षा उपाय करने में विफल रहते हैं, उन पर 500 दिरहम का जुर्माना लगाया जाएगा।

मस्जिद, श्रमिक शिविरों में जाकर पढ़ें नमाज

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अबू धाबी ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के उप निदेशक लेफ्टिनेंट कर्नल सलाह अब्दुल्ला अल हमैरी ने मोटर चालकों से सड़कों के किनारे अपने वाहनों को रोकने के लिए मना किया है। उन्‍होंने कहा है कि वो सड़क के किनारे नमाज पढ़ने की जगह पेट्रोलिंग स्‍टेशन, आवासीय क्षेत्रों और श्रमिक शिविरों में बने विश्राम कक्षों और मस्जिदों का उपयोग करें। रोड किनारे रुककर नमाज पढ़ने से संभावित दुर्घटना के खतरे के प्रति भी आगाह किया गया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement