Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

पाकिस्तान की सबसे बड़ी खबर, पीएम शहबाज शरीफ ने बताया कि वह किसे देने जा रहे अपना कार्यभार

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा है कि वह अपना कार्यभार शीघ्र ही सौंपने वाले हैं। अगस्त में पाकिस्तान की मौजूदा सरकार का कार्यकाल पूरा होने जा रहा है। मगर अभी तक पाकिस्तान में चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है। पूर्व पीएम इमरान खान शहबाज शरीफ पर चुनाव में जानबूझकर देरी का आरोप लगाते रहे हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: July 14, 2023 8:41 IST
शहबाज शरीफ, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री- India TV Hindi
Image Source : AP शहबाज शरीफ, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री

पाकिस्तान से इस वक्त सबसे बड़ी खबर आ रही है। जल्द ही पाकिस्तान में बहुत कुछ बदलने जा रहा है। दरअसल पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ अपना कार्यभार किसी और को सौंपने वाले हैं। यह बाद स्वयं उन्होंने राष्ट्र के नाम संबोधन करते वक्त बताई है। शहबाज शरीफ के इस बयान के बाद से पाकिस्तान में नई हलचल पैदा हो गई है। मगर शहबाज शरीफ क्यों और किसे सत्ता की जिम्मेदारी सौंपने जा रहे हैं। आखिर ऐसे क्या वजह है कि शहबाज शरीफ ने इतना बड़ा फैसला ले लिया है...तो आइए आपको पूरी बात बताते हैं।

दरअसल पाकिस्तान की मौजूदा शहबाज शरीफ सरकार का कार्यकाल अगस्त में पूरा होने जा रहा है। मगर अभी तक चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान इसी बात को लेकर आंदोलनरत थे कि शहबाज शरीफ अक्टूबर में चुनाव करवाना चाहते हैं। जबकि वह अगस्त से पहले चुनाव कराने की मांग कर रहे थे। यह मामला बाद में पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट भी पहुंचा था। सुप्रीम कोर्ट ने पाकिस्तान में तय समय पर चुनाव करवाने के लिए शहबाज शरीफ सरकार और चुनाव आयोग को नोटिस भी जारी किया था। मगर सुप्रीम कोर्ट को दिए जवाब में सरकार ने कहा था कि इस वक्त पाकिस्तान आर्थिक तंगी से जूझ रहा है और उसके पास चुनाव कराने के लिए पैसे नहीं हैं।

शहबाज शरीफ ने कहा अगस्त में ही सौंप देंगे अपना कार्यभार

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने बृहस्पतिवार को देश को आश्वासन दिया कि उनकी सरकार आम चुनावों का रास्ता साफ करने के लिए अगस्त में शासन की बागडोर एक अंतरिम व्यवस्था को सौंप देगी। शहबाज शरीफ ने टेलीविजन पर राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा कि उनकी सरकार ने पाकिस्तान के हितों के रास्ते में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा फैलाई गई 'बारूदी सुरंगों' को साफ कर दिया है। इससे एक दिन पहले पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) पार्टी के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने इस्लामाबाद में एक समारोह में कहा कि अंतरिम सरकार और चुनाव का मार्ग प्रशस्त करने के लिए संसद 14 अगस्त को अपना कार्यकाल पूरा करेगी। (भाषा)

यह भी पढ़ें

पीएम मोदी को मिला फ्रांस का सर्वोच्च सम्मान "ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर", जानें इसे पाने की शर्तें

अब फ्रांस में भी चलेगा UPI का सिक्का, डिजिटल पेमेंट में दुनिया को कड़ी टक्कर दे रहा भारत

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement