Sunday, April 28, 2024
Advertisement

तुर्की ने किया पलटवार, आत्मघाती हमले का दिया जवाब, इराक पर बरसाए बम, मारे गए कई लड़ाके

तुर्की पर हुए आत्मघाती हमले के बाद तुर्की ने पलटवार किया है और इराक पर जोरदार तरीके से बम बरसाए हैं। तुकी की वायुसेना के इस हमले में कई लड़ाकों के मारे जाने की खबर है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: October 02, 2023 10:57 IST
तुर्की ने किया पलटवार- India TV Hindi
Image Source : FILE तुर्की ने किया पलटवार

Turkey News: तुर्की की राजधानी अंकारा में जोरदार आत्मघाती हमले की घटना में एक हमलावर ने खुद को उड़ा लिया। इस भयावह घटना से अंकारा में हड़कंप मच गया था। इस घटना के बाद तुर्की ने जोरदार पलटवार किया है और इराक पर जवाबी कार्रवाई की है। तुर्की की वायुसेना ने इराक स्थित कुर्द लड़ाकों के कई ठिकानों पर बमबारी की है। इस बमबारी में कई कुर्द लड़ाकों के मारे जाने का दावा किया जा रहा है। 

दरअसल, कुर्द विद्राहियों के संगठन ने ही अंकारा में हुए आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी ली थी। तुर्की के आंतरिक मामलों के मंत्री ने वायुसेना की कार्रवाई की पुष्टि की है। साथ ही कहा कि आतंकियों के मारे जाने तक लड़ाई जारी रहेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, तुर्की की एयरफोर्स ने कुर्द की वायुसेना ने कुर्द विद्राहियों के उत्तरी इराक स्थित 20 ठिकानों को तबाह कर दिया। इनमें कई गुफाएं, बंकर, शेल्टर होम और गोदाम शामिल हैं। ये सभी ठिकाने कुर्द विद्रोही संगठन कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी या पीकेके के बताए जा रहे हैं। तुर्की ने दावा किया है कि उनकी वायुसेना की बमबारी में कई कुर्द लड़ाके मारे गए हैं।  गृह मंत्री अली यारलीकाया ने बताया कि रविवार को अंकारा स्थित गृह मंत्रालय की इमारत के बाहर एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ा लिया था। इस घटना में दो पुलिसवाले घायल हो गए थे।

सरकार ने बताया था आतंकी हमला

गौरतलब है कि आत्मघाती हमले की घटना में हुए नुकसान का अब तक सही अंदाजा नहीं मिल पाया है। मगर इस दौरान दो पुलिसकर्मियों के घायल होने की सूचना है। तुर्की की सरकार ने इसको आतंकी हमला करार दिया है। बताया जा रहा है कि यह विस्फोट अंकारा में बिल्कुल तुर्की की संसद के पास हुआ है। विस्फोट के साथ ही गोलीबारी किए जाने की बात सामने आई। घटना से अंकारा में हड़कंप मच गया था। 

तुर्की के गृह मामलों के मंत्री अली येरलिकाया ने बताया कि रविवार को उनके मंत्रालय के पास एक आत्मघाती हमला हुआ। इस घटना में हमलावर ने एक विस्फोटक उपकरण में धमाका कर दिया, जबकि दूसरे हमलावर को पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराया। येरलिकाया ने कहा कि राजधानी अंकारा में हमले के दौरान दो पुलिस अधिकारी मामूली रूप से घायल हो गए। तुर्किये में ग्रीष्मकालीन अवकाश समाप्त होने के बाद रविवार को संसद की कार्यवाही फिर से शुरू होनी थी। कार्यवाही शुरू होने से कुछ घंटों पहले यह आत्मघाती हमला हुआ। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement