Saturday, April 27, 2024
Advertisement

तुर्की ने 'नाटो' की सदस्यता के लिए स्वीडन का समर्थन तो किया, पर फंस रहा ये पेंच

एर्दोगन ने बुधवार को कहा कि स्वीडन की नाटो सदस्यता के प्रस्ताव को अक्टूबर से पहले तुर्की की संसद द्वारा अनुमोदित नहीं किया जाएगा।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: July 12, 2023 23:01 IST
तुर्की ने 'नाटो' की सदस्यता के लिए स्वीडन का समर्थन तो किया, पर फंस रहा ये पेंच- India TV Hindi
Image Source : FILE तुर्की ने 'नाटो' की सदस्यता के लिए स्वीडन का समर्थन तो किया, पर फंस रहा ये पेंच

Turkey on Sweden: स्वीडन की नाटो में एंट्री को लेकर तुर्की ने सहमति जो जता ​दी है, लेकिन एक पेंच फंस गया है। तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन विलनियस ने कहा है कि तुर्की की संसद अक्टूबर से पहले स्वीडन की नाटो सदस्यता के प्रस्ताव को मंजूरी नहीं देगी।

तुर्की ने 'नाटो' की सदस्यता के लिए स्वीडन का समर्थन तो किया, पर 'फंस रहा ये पेंच

स्वीडन की नाटो में एंट्री को लेकर तुर्की ने सहमति जो जता ​दी है, लेकिन एक पेंच फंस गया है। तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन विलनियस ने कहा है कि तुर्की की संसद अक्टूबर से पहले स्वीडन की नाटो सदस्यता के प्रस्ताव को मंजूरी नहीं देगी। एर्दोगन ने बुधवार को कहा कि स्वीडन की नाटो सदस्यता के प्रस्ताव को अक्टूबर से पहले तुर्की की संसद द्वारा अनुमोदित नहीं किया जाएगा। 

आगामी दो महीनों तक नहीं है संसद का सत्र

उन्होंने लिथुआनिया के विलनियस में नाटो शिखर सम्मेलन में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस प्रक्रिया के लिए सांसदों के ग्रीष्मकालीन अवकाश से लौटने तक इंतजार करना होगा। उन्होंने कहा, 'आगामी दो महीनों तक संसद का सत्र नहीं है। लेकिन हमारा लक्ष्य इस मामले को जितनी जल्दी हो सके अंतिम रूप देना है।'

तुर्की ने सोमवार को स्वीडन के गठबंधन में शामिल होने पर अपनी आपत्तियां वापस ले लीं। यह उस एकता की दिशा में कदम है जिसे यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के मद्देनजर पश्चिमी नेता प्रदर्शित करना चाहते हैं। 

स्वीडन 'नाटो' का 32वां सदस्य बनने के इंतजार में

एर्दोआन का निर्णय स्वीडन की सदस्यता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम था और कई दिनों की गहन बैठकों के बाद आया। फिनलैंड पहले ही नाटो का 31वां सदस्य बन चुका है, जबकि स्वीडन समूह का 32वां सदस्य बनने के इंतजार में है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement