Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

UN Biodiversity Summit: चीन में नहीं होगा UN बायोडायवर्सिटी समिट का आयोजन, जानें आयोजकों ने क्यों किया ये ऐलान

UN Biodiversity Summit: चीन की सख्त कोरोना रोधी नीति के चलते संयुक्त राष्ट्र जैवविविधता शिखर सम्मेलन का आयोजन अब कनाडा में होना तय हुआ है।

Akash Mishra Edited by: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: June 21, 2022 20:30 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : AP Representational Image

Highlights

  • दिसंबर में कनाडा के शहर मांट्रियल में होगा सम्मेलन
  • चीन कर रहा सख्त कोविड-19 रोधी नियमों का पालन
  • 2022 में एशियाई खेलों को भी चीन ने किया अनिश्चित काल के लिए स्थगित

UN Biodiversity Summit: संयुक्त राष्ट्र जैवविविधता शिखर सम्मेलन का आयोजन चीन की कोरोना रोधी नीति के कारण वहां नहीं होगा। आयोजकों ने इस बात का ऐलान करते हुए बताया कि इस सम्मेलन का आयोजन अब कनाडा में होगा। कोरोना से बचाव रखने की सख्त नीति के कारण चीन से बाहर जाने वाला यह दूसरा बड़ा अंतरराष्ट्र्रीय कार्यक्रम है। चीन के पर्यावरण मंत्रालय ने कहा कि यह सम्मेलन अब दिसंबर में कनाडा के शहर मांट्रियल में होगा। वहां इस सम्मेलन के संगठन का सचिवालय स्थित है। मंत्रालय ने बयान जारी करके कहा कि देश-विदेश में महामारी की स्थिति पर मंथन करने के बाद यह फैसला लिया गया। 

फुटबॉल के एशियाई कप 2023 की मेजबानी से कर दिया था मना

आपको बता दें कि चीन ने पिछले महीने फुटबॉल के एशियाई कप -2023 की मेजबानी करने से इनकार कर दिया था। इसने वर्ष 2022 में एशियाई खेलों को भी अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया, जबकि इसका आयोजन सितंबर में हांग्जो शहर में होना प्रस्तावित था। चीन एक सख्त कोविड-19 रोधी नीति का पालन कर रहा है, जिसके तहत अंतरराष्ट्रीय आगंतुकों की संख्या को सीमित किया गया है। 

चीन आगामी शिखर सम्मेलन के अध्यक्ष के रूप में करेगा काम

ये जैव विविधता शिखर सम्मेलन अधिक प्रसिद्ध संयुक्त राष्ट्र जलवायु शिखर सम्मेलन के समान है। दुनिया के पौधों और जानवरों की प्रजातियों के संरक्षण पर एक वैश्विक समझौते में शामिल होने वाले देश समझौते के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से मिलते हैं। पर्यावरण मंत्रालय ने कहा कि चीन आगामी शिखर सम्मेलन के अध्यक्ष के रूप में काम करना जारी रखेगा। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement