Friday, March 29, 2024
Advertisement

यूक्रेन पर चीन के ढुलमुल रवैये पर भड़के पश्चिमी देश, बढ़ सकती है शी जिनपिंग की मुश्किल

ताइवान पर वाशिंगटन के रुख की तरह, यूक्रेन पर हमले को लेकर चीन की स्थिति‘‘रणनीतिक अस्पष्टता’’ का एक उदाहरण रही है। चीन ने लगातार संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के महत्व पर जोर दिया है, जबकि आक्रमण की निंदा करने में विफल रहा है और मॉस्को को ‘‘बेहद दोस्ती’’ का आश्वासन दिया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: April 27, 2023 18:43 IST
शी जिनपिंग, राष्ट्रपति चीन- India TV Hindi
Image Source : AP शी जिनपिंग, राष्ट्रपति चीन

ताइवान पर वाशिंगटन के रुख की तरह, यूक्रेन पर हमले को लेकर चीन की स्थिति‘‘रणनीतिक अस्पष्टता’’ का एक उदाहरण रही है। चीन ने लगातार संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के महत्व पर जोर दिया है, जबकि आक्रमण की निंदा करने में विफल रहा है और मॉस्को को ‘‘बेहद दोस्ती’’ का आश्वासन दिया है। इसलिए यूरोपीय राजधानियों में गंभीर चिंता है क्योंकि फ़्रांस में बीजिंग के राजदूत लू शै ने सुझाव दिया कि पूर्व सोवियत संघ के देशों को ‘‘अंतर्राष्ट्रीय कानून में वास्तविक दर्जा हासिल नहीं है क्योंकि उनकी संप्रभु स्थिति को अमल में लाने के लिए कोई अंतरराष्ट्रीय समझौता नहीं है’’।

बीजिंग ने फौरन इससे अपने कदम वापस खींच लिए और सोमवार को जोर देकर कहा कि ‘‘सोवियत संघ के विघटन के बाद चीन पूर्व सोवियत गणराज्यों की संप्रभु देशों के रूप में स्थिति का सम्मान करता है।’’ बीजिंग ने यूक्रेन संकट के राजनीतिक समाधान को सुविधाजनक बनाने की अपनी प्रतिबद्धता को भी दोहराया। यूरोपीय संघ में चीन के राजदूत फू कांग ने एक चीनी समाचार संगठन के साथ अपने साक्षात्कार का उपयोग यह दावा करने के लिए भी किया कि उनके देश का यूरोप के साथ सहयोग उतना ही अंतहीन था जितना कि रूस के साथ उसके संबंध असीमित थे।

परमाणु युद्ध में नहीं जीतता

चीनी राष्ट्रपति, शी जिनपिंग, ने कथित तौर पर यूक्रेनी राष्ट्रपति वलादिमीर ज़ेलेंस्की के साथ एक ‘‘लंबी और सार्थक’’ टेलीफोन कॉल की - इन दोनो ने एक साल से भी अधिक समय पहले यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के बाद पहली बार बात की। चीनी सरकारी मीडिया ने बताया कि शी ने ज़ेलेंस्की से कहा कि चीन युद्ध की ‘‘आग में ईंधन नहीं डालेगा’’, शांति वार्ता टकराव को रोकने का ‘‘एकमात्र रास्ता’’ है, साथ ही कहा: ‘‘परमाणु युद्ध में कोई जीतता नहीं है।’’ यह कोई रहस्य नहीं है कि यूरोपीय संघ-चीन संबंध युद्ध से गहरे प्रभावित हुए हैं। फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉ, यूरोपीय संघ आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन और जर्मन विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक की हालिया यात्राओं ने इस संबंध में कोई संदेह नहीं छोड़ा है। फिर भी, उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि चीन के प्रति यूरोपीय दृष्टिकोण कितने विविध हैं और कैसे वे पारअटलांटिक संबंधों को भी प्रभावित करते हैं। यूक्रेन के समर्थन में हालांकि पश्चिमी गठबंधन अब तक एक साथ रहा है, यह भी स्पष्ट हो जाता है कि इसे अमेरिकी नेतृत्व ने आर्थिक, राजनीतिक और सैन्य रूप से एक साथ रखा है।

यूक्रेन को गोला-बारूद चाहिए

लक्समबर्ग में हाल ही में यूरोपीय संघ के विदेश मामलों की परिषद की बैठक में भी यह स्पष्ट हुआ। विदेशी मामलों और सुरक्षा नीति के लिए संगठन के उच्च प्रतिनिधि, जोसेप बोरेल के पास यूरोपीय संघ की उस तीन-तरफा योजना पर प्रस्ताव देने के लिए नया कुछ नहीं था, जिसमें यूक्रेन को दस लाख राउंड आर्टिलरी गोला-बारूद उपलब्ध कराने की बात कही गई थी। सबसे गंभीर रूप से, और यूक्रेन के लिए सबसे निराशाजनक रूप से, यूरोपीय रक्षा उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के प्रस्तावों को अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है। इसी तरह, रूस के खिलाफ एक नए यूरोपीय संघ के प्रतिबंध पैकेज के मई के अंत तक समाप्त होने की संभावना नहीं है। और यूरोपीय संघ और जापान ने रूस को सभी निर्यातों पर प्रतिबंध लगाने के लिए जी7 देशों के लिए एक अमेरिकी योजना का विरोध किया है।

अमेरिका ने किया ये खुफिया आकलन

यह सब लीक हुए अमेरिकी खुफिया आकलन में एक सफल यूक्रेनी जवाबी हमले की संभावनाओं के बारे में पहले से ही उठाए गए प्रश्न चिह्नों को और बढ़ाता है। यह रूस के साथ बातचीत करने के बारे में पश्चिम में एक सतत और गहरी अनिश्चितता - और विभाजन - को भी इंगित करता है। एक ओर, ऐसे लोग हैं जो पश्चिम से आग्रह करते हैं कि वह यूक्रेन के लिए अपने सैन्य समर्थन को नाटकीय रूप से बढ़ा दे। अन्य एक नई रणनीति की वकालत करते हैं जो टकराव को युद्ध के मैदान से बातचीत की मेज तक ले जाएगी। दोनों दृष्टिकोणों का अपना आंतरिक तर्क है। दोनों युद्ध के मैदान पर एक लंबे समय तक चलने वाले, हानिकारक गतिरोध से बचना चाहते हैं। इस तरह के गतिरोध से न केवल मास्को और कीव पर और अधिक बोझ पड़ेगा, बल्कि यूक्रेन में अग्रिम मोर्चों से कहीं आगे तक प्रभाव पड़ेगा।

काला सागर पर खाद्यान्न संकट की काली छाया

पूर्व रूसी राष्ट्रपति दमित्री मेदवेदेव ने पहले से ही मौजूदा करार को समाप्त करने की धमकी दी है जो काला सागर के माध्यम से यूक्रेनी अनाज निर्यात को सक्षम बनाता है। यह कई विकासशील देशों के लिए एक महत्वपूर्ण खाद्य आपूर्ति लाइन का गठन करता है। यदि रूस सौदे पर रोक लगाता है, तो इससे यूक्रेन के अनाज के लिए पारगमन (और बाजार पहुंच) को लेकर यूरोपीय संघ के भीतर तनाव और बढ़ जाएगा। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि ब्राजील जैसे देश रूस और यूक्रेन के बीच मध्यस्थता में चीन को अपना हाथ आजमाते देखने के इच्छुक हैं। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के लिए स्पष्ट रूप से ब्राजील के समर्थन से अधिक महत्वपूर्ण उनके फ्रांसीसी समकक्ष का समर्थन है।

फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों कर रहे ये काम

मैक्रॉ कथित तौर पर चीन के साथ रूसी-यूक्रेनी वार्ता के लिए एक रूपरेखा तैयार करने पर काम कर रहे हैं। हालाँकि, ऐसा करने के लिए उनकी व्यापक रूप से निंदा की गई है। केवल इटली के रक्षा मंत्री गुइडो क्रॉसेटो ने इस विचार का समर्थन किया है कि चीन को शांति वार्ता में मध्यस्थता करनी चाहिए। मैक्रॉ का एक ट्रैक रिकॉर्ड है, वह अगर खुले तौर पर बातचीत के लिए जोर नहीं दे रहे हैं, तो कम से कम ऐसे विश्वसनीय रास्ते बनाने के तरीकों पर विचार कर रहे हैं जो बातचीत शुरू कर सकते हैं। पिछले साल जून में, रूस को अपमानित नहीं करने का सुझाव देने के लिए उनकी व्यापक रूप से आलोचना की गई थी।

मास्को को रियायत के मूड में नहीं

पिछले साल दिसंबर में, उन्होंने मास्को के लिए सुरक्षा गारंटी का प्रस्ताव रखा, एक ऐसा विचार जिसका यूक्रेन और अन्य पश्चिमी सहयोगियों ने इसी तरह उपहास किया था। तथ्य यह है कि फ्रांस वार्ता की आवश्यकता के लिए प्रतिबद्ध है, और स्पष्ट रूप से ऐसा है, हालांकि, इसे मॉस्को को रियायतें देने की जल्दबाजी के तौर पर भी नहीं देखा जाना चाहिए। पिछले छह महीनों में चीन के यूरोपीय दौरे की हड़बड़ाहट, जिसकी शुरुआत पिछले नवंबर में जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज़ से हुई, यह संकेत है कि यूरोपीय संघ और इसके प्रमुख सदस्य देशों के लिए यह संबंध कितना महत्वपूर्ण है। और यह कि फ़्रांस इस युद्ध को जल्द से जल्द युद्ध के मैदान की बजाय बातचीत की मेज पर समाप्त करने की मांग करने वाला अकेला नहीं है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement