Thursday, April 25, 2024
Advertisement

ब्रिटेन और शाही परिवार के लिए मुश्किलों भरा रहा साल 2019: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय क्रिसमस के पर्व पर देश को संबोधित करेंगी जिसमें वह स्वीकार करेंगी कि ब्रिटेन और उनके परिवार के लिए यह वर्ष मुश्किलों भरा रहा है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: December 24, 2019 19:45 IST
Britain's Queen Elizabeth II- India TV Hindi
Britain's Queen Elizabeth II

लंदन: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय क्रिसमस के पर्व पर देश को संबोधित करेंगी जिसमें वह स्वीकार करेंगी कि ब्रिटेन और उनके परिवार के लिए यह वर्ष मुश्किलों भरा रहा है। पहले से रिकॉर्ड किया गया उनका संदेश क्रिसमस के दिन ब्रिटेन और राष्ट्रमंडल देशों में प्रसारित किया जाएगा। हालांकि आंशिक रूप से इसे पहले जारी किया गया है।

यह संदेश 93 वर्षीय महारानी के पति 98 वर्षीय प्रिंस फिलिप के एहतियाती तौर पर लंदन के अस्पताल में भर्ती होने से पहले रिकॉर्ड किया गया था। बकिंघम पैलेस ने इस संदेश के कुछ अंश जारी किए हैं। इसमें महारानी यह स्वीकार करती हैं कि यह वर्ष उथल- पुथल भरा रहा है। माना जा रहा है कि उन्होंने यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने की राह के बारे में और शाही परिवार के सामने आई समस्याओं के संदर्भ में यह कहा है।

महारानी के दूसरे बेटे प्रिंस एंड्रयू ने ‘बीबीसी’ को एक साक्षात्कार दिया था, जिसमें वह बाल यौन शोषण के दोषी अमेरिका के जेफरी एपस्टेन से दूरी बनाने की कोशिश करते दिखे थे। उन्होंने सार्वजनिक कर्तव्यों से दूर रहने का वादा किया था। अपने संबोधन में महारानी ने ईसा मसीह के जीवन की मिसाल देते हुए बताया कि किस तरह सुलह हो सकती है और कैसे ‘‘भरोसे और उम्मीद के साथ उठाए गए छोटे-छोटे कदम लंबे समय से चले आ रहे मतभेदों और गहराई तक पैठ बना चुकी दूरियों को कम कर सकते हैं।’’ इसे ब्रक्जिट को लेकर ब्रिटेन में चली बहस के संदर्भ में देखा गया जिसे लेकर ब्रिटेन में बहुत मतभेद हैं। ब्रेक्जिट को लेकर जारी राजनीति के फेर में खुद महारानी भी पड़ गई थीं जब उन्होंने अगस्त में संसद निलंबित करने के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के अनुरोध को मंजूरी दी थी।

ऐसी खबरें भी हैं कि महारानी अपने पोते प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्केल से खुश नहीं हैं। इस जोड़े ने अपनी निजता में दखल देने के लिए ब्रिटेन के तीन अखबारों पर मुकदमा दायर कर दिया था। महारानी के टेलीविजन संबोधन में उनकी मेज पर जो उनके परिवार की तस्वीरें हैं, उसमें इस जोड़े की तस्वीरें विशेष तौर पर मौजूद नहीं हैं। फिलिप के लिए भी यह साल मुश्किल भरा रहा। पुलिस ने उन्हें एक कार दुर्घटना का दोषी पाया, हालांकि उन्हें आरोपित नहीं किया गया। इसके बाद उन्हें किसी अज्ञात बीमारी के बाद अस्पताल में भर्ती करवाया गया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement