1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. फ्रांस में हुए संसदीय चुनाव में मैक्रों की पार्टी को मिला बहुमत

फ्रांस में हुए संसदीय चुनाव में मैक्रों की पार्टी को मिला बहुमत

फ्रांस में संसद के निचले सदन के लिए हुए चुनाव में राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की रिपब्लिक ऑन द मूव पार्टी (एलआरईएम) को बहुमत मिला है।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: June 19, 2017 11:14 IST
emmanuel Macrons got majority in parliamentary elections...- India TV Hindi
emmanuel Macrons got majority in parliamentary elections held in France

पेरिस: फ्रांस में संसद के निचले सदन के लिए हुए चुनाव में राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की रिपब्लिक ऑन द मूव पार्टी (एलआरईएम) को बहुमत मिला है। दूसरे और अंतिम दौर के संसदीय चुनाव के रविवार को आए नतीजों ने फ्रांस की इस सबसे नई पार्टी के लिए देश की शीर्ष राजनीतिक सत्ता तक पहुंचने और अगले पांच साल के लिए वहां बने रहने का मार्ग प्रशस्त कर दिया है। (महिला ने उड़ान के बीच दिया बच्चे को जन्म, मिला आजीवन मुफ्त हवाई यात्रा का तोहफा)

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, 577 सदस्यीय नेशनल एसेंबली में एलआरईएम ने अकेले ही 315 सीटें जीत ली हैं, जबकि बहुमत के लिए 289 सीटों की जरूरत होती है। एलआरईएम के गठबंधन साझीदार मध्यमार्गी मोडेम पार्टी के साथ 360 सांसद हैं वहीं, कंजरवेटिव पार्टी 133 सीटें जीतकर सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी बन गई है।

फ्रांस में हाल ही में संपन्न राष्ट्रपति चुनाव में इमैनुएल मैक्रों की प्रतिद्वंद्वी रहीं धुर दक्षिणपंथी मरीन ली पेन की पार्टी नेशनल फ्रंट (एफएन) ने अपनी स्थिति में सुधार करते हुए छह सीटें जीती हैं। सदन में पार्टी के दो सांसद थे। वहीं, देश में निवर्तमान सत्तारूढ़ सोशलिस्ट पार्टी को चुनाव में भारी हार का सामना करना पड़ा है। पार्टी को सिर्फ 32 सीटों पर ही जीत मिली है।

 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X