1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. यूरोप में Covid19 से होने वाली मौतों की संख्या 2022 तक 22 लाख तक पहुंच सकती है : WHO

यूरोप में Covid19 से होने वाली मौतों की संख्या 2022 तक 22 लाख तक पहुंच सकती है : WHO

इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्युएशन के अनुसार, 'आज पूरे यूरोप और मध्य एशिया में कोरोना वायरस मौत का नंबर एक कारण है।' 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 24, 2021 14:02 IST
यूरोप में Covid19 से होने वाली मौतों की संख्या 2022 तक 22 लाख तक पहुंच सकती है : WHO- India TV Hindi
Image Source : AP यूरोप में Covid19 से होने वाली मौतों की संख्या 2022 तक 22 लाख तक पहुंच सकती है : WHO

Highlights

  • मौतों की संख्या बढ़कर प्रतिदिन 4,200 हो गई है, जो सितंबर के अंत में प्रतिदिन 2,100 थी।
  • WHO यूरोप के क्षेत्रीय निदेशक हैंस क्लूज ने लोगों से सतर्क रहने और टीका लगवाने का आह्वान किया

कोपेनहेगन: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के यूरोप के क्षेत्रीय कार्यालय ने बुधवार को कहा कि मौजूदा रुझानों के आधार पर अगले साल वसंत तक पूरे महाद्वीप में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों की संख्या 22 लाख से ज्यादा होने का अनुमान है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक यह अनुमान तब आया जब यह क्षेत्र महामारी की चपेट में है और मौतों की संख्या बढ़कर प्रतिदिन 4,200 हो गई है, जो सितंबर के अंत में प्रतिदिन 2,100 थी।

क्षेत्रीय कार्यालय ने एक बयान में कहा कि क्षेत्र के 53 देशों के लिए कोरोना से संबंधित मौतों की संख्या पहले ही 15 लाख का आंकड़ा पार कर चुकी है। इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्युएशन के अनुसार, 'आज पूरे यूरोप और मध्य एशिया में कोरोना वायरस मौत का नंबर एक कारण है।'  क्षेत्र के अस्पतालों के लिए डब्ल्यूएचओ के अनुमान भी गंभीर हैं।

डब्ल्यूएचओ के यूरोप के क्षेत्रीय निदेशक हैंस क्लूज ने इस क्षेत्र के लोगों से सतर्क रहने और टीका लगवाने का आह्वान किया है "क्योंकि हम सभी महामारी को स्थिर करने के लिए निर्णायक कार्रवाई कर सकते हैं।" उन्होंने कहा, "जैसा कि साल 2021 खत्म होने वाली हैं, आइए हम टीकाकरण करवाकर और लॉकडाउन और स्कूल बंद होने के अंतिम उपाय से बचने के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा उपाय करें।"

क्लूज ने लोगों से 'वैक्सीन प्लस दृष्टिकोण' लेने का भी आग्रह किया, जिसका मतलब है टीके की मानक खुराक प्राप्त करना अगर पेशकश की जाती है तो बूस्टर लेना, साथ ही साथ हमारी सामान्य दिनचर्या में निवारक उपायों को शामिल करना।"  इसके साथ ही वायरस से बचने के लिए मास्क पहनना, हाथ धोना, शारीरिक दूरी बनाए रखना सरल और प्रभावी तरीके हैं।

इनपुट-आईएएनएस

bigg boss 15